Muradabad: मुरादाबाद के साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट ने चलाई मुहिम, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर फोकस

0
15


अनमोल कुमार/मुजफ्फरनगर. सरकार महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए हर संभव मदद कर रही है. जिससे कि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें.वहीं मुरादाबाद के साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट के द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है. ट्रस्ट के द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं को दर्जनों जगह सिलाई वह ब्यूटी पार्लर के निशुल्क सेंटर खोले गए हैं. जिनमें महिलाओं एवं लड़कियों को सिलाई कढ़ाई बुनाई वह ब्यूटी पार्लर सेंटर में ब्यूटीशियन का कोर्स सिखाया जाता है, ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके.

News18 लोकल की टीम को साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष शालू सैनी ने बताया. हमारी ट्रस्ट की एक मुहिम है की आओ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएं. योगी सरकार के द्वारा भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नए-नए तरीके से कार्य किया जा रहा है. वैसे ही हमारी संस्था के द्वारा भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गांव-गांव में जाकर महिलाओं एवं बालिकाओं को निशुल्क सिलाई सेंटर की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. एक सिलाई सेंटर में 100 लड़कियांबुनाई कढ़ाई सीखने आती है.

घर से निकलने में डरती है महिलाएं
सबसे बड़ी समस्या यह है कि महिलाएं घर से बाहर नहीं निकल पाती. अक्सर देखा गया है कि गांव की महिलाएं तो बिल्कुल भी घर से बाहर नहीं निकलती. जोकि ₹10 के लिए भी अपने पति वह पिता के आगे हाथ फैलाती है. जिससे वह काफी परेशान भी होती है. इसी समस्या से महिलाओं एवं बालिकाओं को छुटकारा दिलाने के लिए हमारी संस्था के द्वारा निशुल्क सेंटर लगाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रही है.

निशुल्क सिलाई एवं ब्यूटीशियन सेंटर
शालू सैनी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारी संस्था के द्वारा मंसूरपुर, जड़ौदा, नरा, अजमतगढ़, जानसठ,ढासरी, भोपा, बेल्डा, कृष्णा पुरी ,रतनपुरी, खतौली, गांधी कॉलोनी व अन्य गांवों में महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए बिल्कुल निशुल्क 25 सिलाई सेंटर एवं 9 ब्यूटी पार्लर सेंटर लगाए हुए हैं. मुजफ्फरनगर सहित अयोध्या ,लखनऊ,बिहार वह अन्य जनपदों में भी निशुल्क सिलाई सेंटर एवं ब्यूटी पार्लर सेंटर खोले गए है.

Tags: Muzaffarnagar news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here