Nagaur: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृृभ में लगेगा सफेद मकराना संगमरमर, अब तक भेजा गया इतना मार्बल  

0
14


कृष्ण कुमार

नागौर. राजस्थान के नागौर जिला के मकराना तहसील का सफेद संगमरमर अयोध्या के राम मंदिर में लगाया जायेगा. राम मंदिर के गर्भ गृह में संगमरमर के पत्थर लगाये जाएंगे. यूं तो राजस्थान के कई जिलों में मार्बल निकलता है जो मकराना के सफेद संगमरमर की तरह दिखता है, लेकिन शुद्ध संगमरमर की पहचान है कि उसमें 99 प्रतिशत कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा, मकराना का मार्बल किसी भी मौसम में अपना रंग नहीं बदलता है. इस संगमरमर की खास बात है कि इस पत्थर का कभी क्षरण नहीं होता है.

राम मंदिर का गर्भ गृह सफेद मार्बल से बनाया जा रहा हैं. गर्भ गृह 440 वर्ग फीट क्षेत्र में बनेगा. इसकी ऊंचाई 16 फीट होगी जिसके ऊपर कलश स्थापित होगा. रमजान उस्मानी ने बताया कि राम मंदिर का गर्भ गृह बनाने में 15,000 फीट मार्बल का उपयोग होगा. अभी तक 7,000 फीट मार्बल राम नगरी में भेजा जा चुका है. इनमें पिलर, दरवाजों की चौखट, बीम और फर्श का पत्थर शामिल है. ताजमहल से भी बेहतरीन हाई क्वॉलिटी के मार्बल जो समय के साथ कभी पीले नहीं पड़ेंगे, को अयोध्या भेजा गया है.

उन्होंने बताया कि तीनों जगह गर्भगृह के अलग-अलग हिस्से तैयार हो रहे हैं. गर्भ गृह तीन मंजिल का बन रहा है. राम सिंहासन की डिजाइन बन रही है. सिंहासन के लिए बेहतरीन संगमरमर मार्बल तलाशा जा रहा है. मार्बल के स्ट्रक्चर में सोने-चांदी की परतें चढ़ी होंगी.

बता दें कि मकराना का संगमरमर सर्वप्रथम ताजमहल में इस्तेमाल किया गया था. बाद में विश्व की कई इमारतें जैसे अबू धाबी की शेख जायद मस्जिद, विक्टोरिया भवन में भी यहां का संगमरमर लगाया गया है.

Tags: Ayodhya ram mandir, Nagaur News, Rajasthan news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here