Narendra Hirwani test debut on this day 15 january 1988 against west indies UP Gorakhpur born leg spinner

0
15


नई दिल्ली. खेल कोई भी हो, मैदान या देश कोई भी हो, हर खिलाड़ी अपने पहले या डेब्यू मैच को यादगार बनाना चाहता है. 15 जनवरी का क्रिकेट इतिहास भी ऐसे ही यादगार डेब्यू से जुड़ा है. भारत के पूर्व स्पिनर नरेंद्र हिरवानी (Narendra Hirwani) ने अपने पहले टेस्ट मैच में कमाल का प्रदर्शन किया और 16 विकेट झटकते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. अपनी लेगब्रेक गुगली के लिए मशहूर हिरवानी को 1988 में टेस्ट डेब्यू का मौका मिला, तब उनकी उम्र 19 साल थी.

यूपी को गोरखपुर में जन्मे नरेंद्र हिरवानी ने 11 जनवरी को टेस्ट डेब्यू किया और मैच के आखिरी दिन यानी 15 जनवरी 1988 को वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. चेन्नई के वेस्टइंडीज के खिलाफ उस सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में नरेंद्र हिरवानी को डेब्यू का मौका मिला. यह मैच 11 जनवरी से शुरू हुआ. तब भारतीय टीम की कमान रवि शास्त्री (Ravi Shastri) संभाल रहे थे.

शास्त्री ने हिरवानी पर भरोसा जताया और उन्होंने भी ऐसा यादगार प्रदर्शन किया कि इतिहास ही रच दिया. भारत ने पहली पारी में 382 रन बनाए, जिसमें कपिल देव ने अकेले 109 रन जोड़े. विंडीज टीम को फिर हिरवानी ने लगातार झटके दिए और 184 रन पर पारी समेट दी.

इसे भी देखें, भारत ने केपटाउन टेस्ट हारने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका से गंवाई सीरीज, विराट कोहली ने बताई हार की वजह

हिरवानी ने 18.3 ओवर में 61 रन देते हुए कुल 8 विकेट झटके. खास बात है कि हिरवानी ने अपने पहले ही मुकाबले में महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स को गुगली में फंसाकर बोल्ड किया था. भारत ने फिर दूसरी पारी 8 विकेट पर 217 रन बनाकर घोषित की. डब्ल्यू रमन ने 205 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 83 रन की अहम पारी खेली. इसके बाद 15 जनवरी को मुकाबले के अंतिम दिन हिरवानी ने फिर से कमाल दिखाया और 416 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम को 160 रनों पर समेटने में अहम भूमिका निभाई.

लेग स्पिनर हिरवानी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में 15.2 ओवर फेंके और 75 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए. टेस्ट डेब्यू में किसी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है जिस रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. हिरवानी ने घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व किया क्योंकि उनका परिवार बाद में यूपी छोड़कर इंदौर में बस गया था. हिरवानी ने अपने करियर में 17 टेस्ट मैच खेले और कुल 66 विकेट लिए. इसके अलावा 18 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 23 विकेट झटके.

Tags: Cricket news, Hindi Cricket News, India vs west indies, Indian cricket news, Narendra hirwani, On This Day



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here