Navsree Thakur Daughter designs kitchen models to help her mother in Hoshangabad Inspired award scheme

0
15


होशंगाबाद. कहते हैं ‘आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है’ यह बात सच करके दिखाई है पिपरिया की डोकरी खेड़ा में रहने वाली कक्षा दसवीं की छात्रा नवश्री ठाकुर ने. नवश्री के माता-पिता मजदूरी करके परिवार की जरूरत पूरी करते हैं. ऐसे में घर के काम की भागदौड़ के तुरंत बाद मां की मेहनत को देखते हुए
नवश्री ने इंस्पायर अवॉर्ड योजना के लिए अपने मॉडल में रसोई में एक साथ कई काम करने वाली कम लागत की मशीन बनाई है. नवश्री इस योजना के तहत पूरे देश में प्रथम नंबर पर चयनित हुई है. नवश्री की मल्टी टास्किंग मशीन इंस्पायर अवॉर्ड में चयनित होने के बाद उसके घर सहित पूरे जिले में खुशी की लहर है. आने वाले दिनों में नव श्री को राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे.

शिक्षा विभाग द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में होने वाली इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में पिपरिया के डोकरी खेड़ा गांव की छात्रा नवश्री ठाकुर का मॉडल देश में प्रथम स्थान पर आया है. देशभर के 500 प्रतिभागियों के मॉडल को पीछे छोड़ प्रथम स्थान दर्ज कर लिया है. जिला शिक्षा अधिकारी रवि बघेल ने बताया कि नव श्रीठाकुर ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. बुधवार को रिजल्ट घोषित हुए हैं. अवार्ड वर्ष 2019-20 का है. मल्टी यूज़फुल किचन मशीन का मॉडल अपलोड किया था. तब छात्रा नवश्री ठाकुर कक्षा आठवीं की छात्रा थी.

नवश्री ठाकुर ने तीन महीने की मेहनत के बाद मशीन तैयार की..

नवश्री द्वारा बनाई गई मल्टी टास्किंग किचन मशीन लकड़ी से बनी हुई हाथ से चलाने
वाली मशीन है जिसमें बिजली या किसी अन्य प्रकार का खर्च नहीं जुड़ता. यह मशीन एक ही बार में रोटी बेलने, सब्जी काटने, जूस निकालने, मसाले पीसने सहित इस प्रकार के एक साथ 22 काम करने वाली मशीन है.

पिपरिया के डोकरी खेड़ा गांव में रहने वाली नवश्री गर्ल्स स्कूल पिपरिया में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है. मां के काम पर जाने के कारण कई बार घर के काम अधूरे रह जाते थे और इस समस्या को देखते हुए नवश्री ने इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में अपनी विज्ञान शिक्षिका आराधना पटेल के साथ मिलकर इस
मशीन को तैयार किया. मल्टी यूजफुल किचन मशीन का मॉडल सागौन की लकड़ी से बनाया गया है. इसमें बिजली की आवश्यकता नहीं होती. मशीन का वजन 6.5 किलोग्राम है. इससे एक बार में रोटी बेल सकते हैं. साथ ही जूस निकाल सकते हैं. सलाद बना सकते हैं. गरम मसाला सहित करीब 22 काम किए जा सकते हैं. तीन महीने की मेहनत के बाद मशीन तैयार हो सकी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here