NEWS18 IMPACT: दादरी में क्यों बुरी तरह फैल रहा है कैंसर? 24 गांवों में मेडिकल टीम ऐसे लगाएगी पता

0
11


रिपोर्ट – आदित्य कुमार

नोएडा. ज़िला गौतम बुद्ध नगर की दादरी तहसील के तहत 24 गांवों में कैंसर से लगातार हो रही मौतों की खबर न्यूज़ 18 पर प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद ज़िला स्वास्थ्य विभाग की नींद टूटी है. अब बहुत जल्द दादरी के मायचा, चीटहेरा समेत 24 गांवों में मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे और पता किया जाएगा कि इस क्षेत्र में कैंसर, हेपेटाइटिस और अल्सर जैसी बीमारियां इतनी रफ्तार से क्यों फैल रही हैं? यहां के लोगों का आरोप है भूजल दूषित होने के कारण यह स्थिति बनी है. लोगों ने दादरी स्थित एनटीपीसी पावर प्लांट पर भी आरोप लगाया है कि भूजल को यह उद्योग ही गंदा कर रहा है.

दादरी में मायचा, चीटहेरा, ऊंचा अमीरपुर समेत 24 गांवों में पिछले कई सालों में लगातार कैंसर के कारण लोगों की मौत हुई है. ज़िला गौतमबुद्ध नगर पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट अमित कुमार बताते हैं हमारे संज्ञान में मामला आया है कि दादरी तहसील के लोग कैंसर, हेपेटाइटिस, गैस्ट्रिक, त्वचा रोग से पीड़ित हैं. हमने कैंप लगाने की योजना बनाई है. इसी सप्ताह गांव गांव लोगों के चेकअप किए जाएंगे और इन बीमारियों के फैलने का कारण खोजा जाएगा.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

पूरी खबर पढ़ें : Cancer Town! नोएडा के इन 24 गांवों के हर घर में कैंसर… सैकड़ों मौतों के बाद भी सुनने वाला कोई नहीं!

जानिए कैंप में कितने होंगे स्टाफ?

दादरी पीएचसी इंचार्ज डॉक्टर संजीव बताते हैं ‘हम दो नर्स, एक डॉक्टर समेत अन्य मेडिकल स्टाफ की टीम बना रहे हैं. इस सप्ताह से हम कैंप लगाने शुरू कर देंगे. पहले ग्रामीणों में कैंप के बारे में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, उसके बाद कैंप लगाकर उनकी हालत देखी जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें शामिल हों. उल्लेखनीय है कि दादरी तहसील के 24 गांवों में कई सालों से लोगों की मौत कैंसर से हो चुकी है. ग्रामीणों ने कई बार ज़िला प्रशासन को चिट्ठी भी लिखी थी लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी.

Tags: Cancer, Noida news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here