Noida: प्रदूषण कम होने के बाद खुले NCR के स्कूल, जानिए क्या सावधानी बरत रहे हैं टीचर और स्टूडेंट्स

0
12


रिपोर्ट : आदित्य कुमार

नोएडा. पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. यही कारण है कि एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को छुट्टी दे दी गई थी. लेकिन, बुधवार से प्रदूषण का स्तर कम होने के बाद फिर से स्कूल खोल दिए गए हैं. लेकिन स्कूलों ने कुछ पाबंदियां लगाई हैं.

सेक्टर-51 स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में कक्षा 1 से 11वीं तक की पढ़ाई होती है. बीते 5 नवंबर से लगातार नोएडा में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 रहने के कारण 1 से 8 तक की कक्षा का संचालन रोक दिया गया था. प्राचार्य हेमलता बताती हैं कि एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में सुधार आने के बाद से 9 नवंबर से स्कूल खोल दिए गए हैं. हालांकि कुछ पाबंदियां हमने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए लगाई हैं. बच्चे अब लंच करने क्लास से बाहर नहीं जा सकते. क्लास में खिड़कियां बंद रखी जा रही हैं. बच्चों और स्टाफ को मास्क लगाने की बात भी बताई गई है. हेमलता बताती हैं कि बच्चों की तबीयत का अपडेट लगातार रखा जा रहा है. जैसे ही किसी को कोई समस्या होती है उसे तुरंत डॉक्टर के पास भेजा जाता है.

ज्यादा सफर करने से ज्यादा दिक्कत

प्रीति नोएडा के ग्रामीण क्षेत्र से पढ़ने के लिए रोज सेक्टर-51 आती हैं. वह बताती हैं कि हम रोज स्कूल आते हैं. प्रदूषण के कारण हमारी आंखों में जलन रहती है. कभी-कभी सांस लेने में भी समस्या होती है. लेकिन पढ़ाई भी जरूरी है इसलिए हम आते हैं. शिक्षकों ने हमें गाइडलाइन दी है, जिसे हम फॉलो करते हैं. गौरतलब है कि नोएडा में दिवाली के बाद से ही लगातार एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 पर था, जो अब कुछ कम होकर 350 तक आया है.

Tags: Air Quality Index AQI, Noida news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here