Noida: बिना अनुदान नोएडा में युवा चला रहे सर्व शिक्षा अभियान, जानें कैसे होता है बच्‍चों का एडमिशन?

0
107


रिपोर्ट- आदित्य कुमार

नोएडा. शिक्षा हर व्यक्ति का अधिकार. यही कारण है कि शिक्षा किसी भी व्‍यक्ति के लिए जीवन की सबसे बड़ी कमाई मानी जाती है. कहा भी जाता है कि शिक्षित व्यक्ति हमेशा सभ्य समाज का निर्माण करता है. इसी सोच के साथ नोएडा के कुछ युवा आपने आस-पास गरीब और बेघर बच्चों के लिए एक मुहिम चला रहे हैं.

दरअसल नोएडा के रहने वाले राजेश कुमार और अविनाश सिंह ‘पहल एक पाठशाला’ चलाते हैं, जहां गरीब और बेसहारा बच्चों का एडमिशन होता है. गरीब बच्चों को शिक्षित करने और उनका भविष्य संवारने की इस पहल की कई खूबियां हैं. इस मुहिम की सबसे खास बात ये है कि यहां एडमिशन लेने वाले बच्चों के परिजनों और संचालकों के सिवाय कोई कुछ नहीं जानता. मसलन यहां कौन-कौन बच्‍चे पढ़ते हैं.

जानिए क्या है दाखिला का नियम?
राजेश कुमार और अविनाश सिंह ने इस पहल को साल 2018 में शुरू किया था. उसके बाद लगातार नए बच्चों का एडमिशन होता गया. राजेश कुमार बताते हैं कि यहां सिर्फ ऐसे बच्चों का ही एडमिशन होता है, जिसके परिवार की आमदनी एक लाख से कम है और अपना कोई घर नहीं है. यहां एडमिशन लेने वाले बच्चों को पहले हम ही पढ़ाते थे, लेकिन बाद में हम बच्चों का दाखिला किसी स्कूल में कराने लगे. जहां वह बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकें.

आत्म सम्मान के लिए नाम गुप्त रखते हैं
अविनाश सिंह बताते हैं कि हमारे पास 250 से ऊपर बच्चे हैं, जो इस योजना में पढ़ रहे हैं. सबके पढ़ाई, किताब, स्कूल ड्रेस इत्यादि का खर्च हम उठाते हैं. हम इन बच्चों के नाम को गुप्त रखते हैं, ताकि इनका आत्म सम्मान बना रहे. हमसे कोई भी मोबाइल नंबर 7210952956 पर संपर्क कर सकता है.

Tags: Noida news, School education



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here