Noida से Delhi तक यह है कांवड़ यात्रा का रूट, निकलने से पहले जानें प्लान

0
28


नोएडा. एक दिन बाद यानि 14 जुलाई से कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) शुरू हो जाएगी. यात्रा 12 अगस्त तक जारी रहेगी. वेस्ट यूपी (West UP) के रास्ते कांवड़ यात्रा नोएडा से होते हुए दिल्ली में भी दाखिल होती है. इसी को देखते हुए नोएडा और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने तैयारियां शुरू कर दी है. ट्रैफिक प्लान पर सबसे ज्यादा काम किया जा रहा है. खासतौर पर मथुरा, राजस्थान और हरियाणा की तरफ जाने वाली कांवड़ यात्रा भी यहीं से होकर गुजरती हैं. गाजियाबाद (Ghaziabad) के रास्ते नोएडा (Noida) में दाखिल होकर दिल्ली होते हुए अपने-अपने राज्य और शहरों की ओर निकल जाते हैं. इसी के चलते हिंडन नहर और ओखला पक्षी विहार रोड के लिए खास रूट तय किया गया है. एनएच-9 पर वाहनों की संख्या कम करने के लिए रूट डायवर्जन का प्लान बनाया गया है.

वाहन चालकों के लिए ओखला बैराज की एक रोड रहेगी बंद

कांवड़ यात्रा के लिए बन रहे ट्रैफिक प्लान के मुताबिक कांवड़ यात्रा चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा में दाखिल होती है. यहां से होते हुए यात्रा महामाया फ्लाई ओवर के रास्ते कालिंदी कुंज पहुंचती है. यहां से दिल्ली में दाखिल होते हुए आगे के रास्ते पर बढ़ जाती है. चिल्ला रेगुलेटर से शनि मंदिर कट से लेकर कालिंदी कुंज तक के लिए नोएडा पुलिस ने ओखला बैराज की एक लेन को पूरी तरह से आम वाहन चालकों के लिए बंद कर दिया है. इस एक लेन पर पर कांवड़ यात्रा और भंडारा कैंप लगाने वालों के वाहन ही आ-जा सकेंगे.

कांवड़ यात्रा के महामाया फ्लाई ओवर पहुंचने पर उसे ओखला पक्षी विहार के रास्ते ओखला बैराज होते हुए कालिंदी कुंज क्रॉसिंग से आगरा नहर के किनारे होकर आगे जाने का रास्ता दिया जाएगा. कालिंदी कुंज के पास बैरियर लगाकर एक लेन पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी. इस लेन का इस्तेमाल सिर्फ कांवड़ यात्रा के लिए ही किया जाएगा.

अब एक कॉल पर फ्री में उठेगा कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट, जानें प्लान

गौतम बुद्ध नगर के लिए यह होगा ट्रैफिक प्लान

गौतम बुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक गाजियाबाद में एनएच-58 पर वाहनों को 17 जुलाई से रोक दिया जाएगा. ऐसा होने पर यहां का ट्रैफिक एनएच-9 पर आ जाएगा. इसी के चलते नोएडा की ओर से मुरादाबाद की ओर जाने वाले वाहनों को नोएडा एक्सप्रेसवे की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा. नोएडा में रूट डायवर्जन की व्यवस्था जरूरत के मुताबिक 17 जुलाई से लागू होकर 26 जुलाई तक चलेगी. ग्रेटर नोएडा और दादरी की ओर जाने वाले कांवड़ यात्री गाजियाबाद लाल कुआं, मॉडल टाउन और छिजारसी कट के पास से गौतमबुद्ध नगर में प्रवेश करेंगे. यह स्थानीय कांवड़ यात्री होंगे. इसी के चलते इन रास्तों पर भी ट्रैफिक पुलिस तैनात रहेगी.

बड़े वाहनों के लिए यह है डायवर्जन प्लान

ओखला बैराज व डीएनडी फ्लाईवे के रास्ते दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान से आने वाले भारी वाहनों को महामाया फ्लाईओवर से एक्सप्रेसवे की तरफ डायवर्ट किया जाएगा. यहां से ग्रेटर नोएडा, कासना, श्यामनगर मंडी, सिकंदराबाद होकर भारी वाहन बुलंदशहर व मुरादाबाद की तरफ जा सकेंगे.

अक्षरधाम व नोएडा मोड़ के रास्ते आने वाले भारी वाहनों को वाया मयूर विहार, फिल्म सिटी होकर एक्सप्रेसवे का रास्ता पकड़ना होगा. यहां से भारी वाहन ग्रेटर नोएडा, कासना श्यामनगर मंड़ी, सिकंदराबाद होकर बुलंदशहर और मुरादाबाद की तरफ जा सकेंगे.

Tags: Delhi-ncr, Greater noida news, Kanwar yatra, Noida Police, Traffic Jam



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here