Noida news: नोएडा वाले हो जाएं सतर्क, आपके कुत्ते ने काटा तो देना होगा 10 हजार जुर्माना

0
10


रिपोर्ट- आदित्य कुमार

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद जैसे कई मेट्रो शहरों में पिछले कई महीनों से कुत्तों के हमले या फिर जानबूझकर कुत्तों से कटवाने के मामले लगातार आ रहे हैं. नोएडा शहर की बात करें तो शहर में ऐसा कोई दिन नहीं जब किसी गली चौराहे या मोहल्ले में किसी व्यक्ति, बूढ़े या फिर बच्चे को कुत्ता काटने की घटना सामने नहीं आ रही हो.

लागातर हो रहे कुत्तों के हमलों को लेकर शहर के लोग काफी भयभीत रहने लगे हैं. साथ ही साथ नोएडा प्राधिकरण को कुत्ते से जुड़े नियम बनाने की मांग कर रहे थे. हालांकि लोगों का ये इंतजार अब खत्म हो गया है. दरअसल, शहर में पालतू कुत्ता अगर काटता है, तो कुत्ते के मालिक को 10 हजार रूपए जुर्माना देना होगा.

क्या होगा नियम?
शहर में कुत्ते काटने की घटनाओं की रोकथाम के लिए पिछले दिनों नोएडा प्राधिकरण ने बोर्ड की एक बैठक ली. जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में तय हुआ कि, 31 जनवरी 2023 तक कुत्ते और बिल्ली पालने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा. उसके बाद जुर्माना लगाया जाएगा.

NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि, पालतू कुत्ते और बिल्ली किसी को काटते हैं या अप्रिय घटना होती है तो उस स्थिति में जानवर के मालिक से जुर्माना वसूला जाएगा. यह नियम 1 मार्च 2023 से लागू होगा. इसके साथ ही इलाज कराने की जिम्मेदारी भी पशु के मालिक की होगी. कुत्तों और बिल्लियों के नसबंदी नहीं कराने पर मार्च माह से 2,000 रुपए प्रति माह के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं नोएडा प्राधिकरण ने गली के कुत्तों के लिए आपसी सहमति से आरडब्ल्यूए और अपार्टमेंट ऑनर एसोसिशन फूड प्वाइंट बनाएगा. इसकी जिम्मेदारी आरडब्ल्यूए और अपार्टमेंट ऑनर एसोसिशन की होगी.

कहां करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?
नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि, कोई भी आदमी नोएडा अथॉरिटी पेट रजिस्ट्रेशन ऐप से रजिस्टर कर सकता है. यह ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, लोग वहां से डाउनलोड कर सकते हैं. रजिस्टर करने के लिए कुछ नॉमिनल फीस इनसे लेने होंगे. जो ऑनलाइन उसी ऐप से ही भरा जा सकेगा. जो भी कुत्ते या बिल्ली बीमार होंगे उनके लिए AOA या आरडब्ल्यूए की सहायता से डॉग शेल्टर भी बनाए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि, नोएडा में कई घटनाएं कुत्ते के काटने की हो चुकी है. बीते माह लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी में एक बच्चे की मृत्यु कुत्ते के काटने से हो गई थी. उसके बाद बीते दिनों एक पालतू कुत्ते ने गार्ड को काट लिया था इससे पहले भी कई घटनाएं हो चुकी हैं.

Tags: Attack of stray dogs, Greater noida news, Noida news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here