OMG! जेल में 4 साल के कान्हा का हैप्पी बर्थडे; केक, टॉफी और गुब्बारे से ऐसे मना जन्मदिन

0
26


मेरठ: ऐसी खबर आपने इससे पहले शायद ही देखी या सुनी हो कि जेल में किसी का बर्थडे सेलिब्रेट किया जा रहा हो. जेल में आमतौर पर बहुत ही सीरियस माहौल होता है. बंदी होते हैं. जेलर होते हैं और बेहद ही गंभीर माहौल होता है. मगर मेरठ जिला कारागार का नजारा थोड़ा जुदा है. यहां एक से बढ़कर एक आयोजन बंदियों को अवसाद से निकालने के हुआ करते हैं. ताजा उदाहरण एक बच्चे के जन्मदिन से जुड़ा हुआ है. चार साल के कान्हा की मां मेरठ के चौधरी चरण सिंह ज़िला कारागार में बंदी है. क्योंकि बच्चा बहुत छोटा है, इसलिए वो मां के पास ही जेल परिसर में ही रहता है.

मेरठ जिला कारगारा के जेल अधीक्षक राकेश कुमार को जब जानकारी मिली कि कान्हा चार साल का हो गया है तो उन्होंने इसका बर्थडे मनाने का फैसला किया. बस फिर क्या था, जेल परिसर में बाकयदा केक आया, टॉफी आई, गुब्बारे आए और शुरु हो गया हैप्पी बर्थडे सेलिब्रेशन. बर्थडे केक काटने के वक्त जेल अधीक्षक राकेश कुमार मौजूद रहे. कान्हा ने केक काटा तो जेलकर्मी और मौजूद बंदी सब हैप्पी बर्थ डे टू यू बोलने लगे. बच्चे को बाकयदा बर्थडे कैप पहनाई गई. गुब्बारे से कमरा सजाया गया. केक के ऊपर मोमबत्तियां रखी गईं और फिर जेल अधीक्षक राकेश कुमार ने कान्हा का हाथ पकड़कर केट कटवाया.

बच्चे की मां जो इसी जेल कारागार में बंदी है, वह भी मौजूद रही. जेल में मौजूद कुछ अन्य बच्चे भी इस सेलिब्रेशन का हिस्सा बने. कान्हा की खुशी का तो ठिकाना न रहा. वहां मौजूद अन्य बच्चों के चेहरे की खुशी बस देखते ही बन रही थी. हैप्पी बर्थ डे टू यू सॉन्ग भी बजता रहा और बच्चों को चॉकलेट भी दी गई. जेल अधीक्षक ने कान्हा को बुलाकर उसे दुलार किया और आशीर्वाद दिया. नए वस्त्र और खिलौने इत्यादि भी कान्हा को दिए गए.

जेल अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि इस बच्चे का जन्म 11 जुलाई 2018 को हुआ था. बच्चे की मां कारागार में है. इससे पहले मेरठ जिला कारागार में बंदियों को अवसाद से बचाने और उनके मनोरंजन के लिए एक जादूगर को बुलाया गया था. बाकयदा इस जादूगर ने कभी मुंह से लोहे की कील निकालने का जादू दिखाकर तो कभी इंसान को माला बनाने का जादू बंदियों के सामने दिखाया. जादू देखकर बंदियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई थी.

Tags: Meerut news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here