OMG! देसी जुगाड़ से दो भाइयों ने Yamaha RX100 को दी नई पहचान, लोग हुए दीवान

0
16


रिपोर्ट- वसीम अहमद

अलीगढ़. आज भी जब बेहतरीन 2-स्ट्रोक बाइक की बात होती है, तो सबसे पहला नाम यामाहा की आरएक्स 100 का ही आता है. इस बाइक के चाहने वालों की कमी नहीं है और बहुत से ऐसे बाइक प्रेमी हैं जो आज भी इस बाइक को अपने गैराज में रखते हैं. वहीं, आज हम आपको एक यामाहा की आरएक्स 100 बाइक के रिस्टोरेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अलीगढ़ में रॉयल एनफील्ड सर्विस सेंटर के मालिक दो भाई रिजवान और फैजान ने की है.

दरअसल इस Yamaha RX100 को दोनों भाइयों ने ना सिर्फ रीस्टोर किया है बल्कि इसमें सेल्फ स्टार्ट सिस्टम लगाकर मौजूदा समय की कई बाइक्स को टक्कर देने लायक भी बना दिया है. बाइक को मॉडिफाई करने के साथ-साथ दोनों भाइयों ने कई पार्ट्स को पूरी तरह से बदल दिया है. बाइक को ब्लू कलर का शेड दिया गया है, इस वजह से यह काफी क्लासिक लग रही है. वहीं बाइक में पुरानी हेड लाइट की जगह पर राउंड डीआरएल के साथ नई प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट को फिट किया है. इसके साथ ही इसके हैंडल बार, स्विच, क्लच और ब्रेक को भी बदला है.

जानें Yamaha RX100 में कितना हुआ बदलाव?
NEWS 18 LOCAL से खास बातचीत में फैजान बताते हैं कि इसमें कुछ छोटे बदलाव किए हैं, लेकिन इन छोटे बदलावों के बाद भी इस बाइक ने अपना पुराना आकर्षण नहीं खोया है बल्कि पहले से ज्यादा आकर्षक हो गई है. इसके स्टॉक इंडिकेटर को बरकरार रखा गया है. वहीं इसके टेलिस्कोपिक सस्पेंशन को मैट ब्लैक कलर में किया गया है. साथ ही इसके स्टॉक स्पोक व्हील्स को नए अलॉय व्हील में बदल दिया गया है. इसमें यामाहा लोगो और उसमें नाम के साथ एक इंजन गार्ड भी लगाया है. इसके इंजन को मैट ब्लैक में फिनिश किया गया है. नई बाइक में इसकी स्टॉक लॉन्ग सीटर और उसी तरह के टेल लैंप को इस्तेमाल किया गया है. स्टॉक ट्विन गैस-चार्ज सस्पेंशन को इसके एग्जॉस्ट के साथ पहले की तरह बरकरार रखा गया है, जो क्रोम फिनिश के साथ दिखाई दे रहा है.

बाइक देखने के लिए लगती ही भीड़
हैंडलबार और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को स्टॉक बाइक से ही लिया गया है. Yamaha RX100 के इंजन की बात करें तो इसमें 98 सीसी, सिंगल-सिलेंडर टू-स्ट्रोक इंजन इस्तेमाल किया जाता था, जो कि 7500 आरपीएम पर 11 बीएचपी की पावर और 6500 आरपीएम पर 10.39 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है. अब इन सारे बदलाव और रिस्टोरेशन के बाद यामाहा आरएक्‍स100 अपनी पहले से ज्यादा क्षमता के साथ उड़ान भरने को तयार हैं. इसका फाइनल प्रोडक्ट ऐसा लग रहा है कि यह सीधे प्लांट से निकल कर आया है. वहीं, इसे देखने के लिए लोगों का तांता लगा रहता है.

इस बाइक का क्यों है क्रेज?
दरअसल यह बाइक 90 के दशक में सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली गाड़ियों में से एक है. यहां तक कि सेकेंडहैंड मार्केट में भीयामाहा आरएक्‍स100 की बिक्री अच्छी रही है. आज भी कई लोगों के पास यह 2-स्ट्रोक बाइक मौजूद है. भले ही यामाहा आरएक्‍स100 का उत्पादन सिर्फ 11 साल तक चला, लेकिन इस उत्पाद ने कंपनी को भारत में एक बड़ा नाम और पहचान बनाने में मदद की है.

Tags: Aligarh news, OMG News, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here