Patna Orthopedist Dr RN Singh appointed as the new President of Vishwa Hindu Parishad NODBK– News18 Hindi

0
25


पटना. पटना के प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. आरएन सिंह (Dr. RN Singh) को विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. नई दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद की चल रही केंद्रीय प्रबंधन समिति और प्रन्यासी मंडल की दो दिवसीय बैठक में उनके नाम पर मोहर लगी है. दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम के पहले दिन ही डॉ. आरएन सिंह को अध्यक्ष पद के लिए चुन लिया गया. सिंह पूर्व न्यायाधीश विष्णु सदाशिव कोकजे का स्थान लेंगे. नए अध्यक्ष (President) पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद डॉ. आरएन सिंह ने कहा कि जिस विश्वास के साथ मुझे जिम्मेदारी दी गई है, उस पर खरे उतरने की पूरी कोशिश होगी. उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और इसमें बहुत काम करना है.

अपने कार्यों के लिए पद्मश्री से हो चुके है सम्मानित

डॉ. आरएन सिंह का बिहार सहित देश भर में हड्डी रोग विशेषज्ञ के रूप में बड़ा नाम है. हड्डी विशेषज्ञ और सर्जन के रूप में आरएन सिंह ने कई ऐसे सफल ऑपरेशन किये और मरीजों को ठीक किया है जो दूसरी जगह संभव नहीं होता था. इन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में कई ऐसे अभिनव प्रयोग किये जिसे दुनिया भर में सराहा गया. चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 2010 में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया था.

सहरसा के गांव से विहिप के अध्यक्ष पद का सफर
डॉ. आरएन सिंह सहरसा के गोलमा गांव के निवासी हैं. इनका पूरा नाम रविन्द्र नारायण सिंह है. ये सत्र न्यायाधीश राधाबल्लभ सिंह के सबसे छोटे पुत्र हैं. आरएन सिंह को MBBS की परीक्षा में पास करने के बाद PMCH में दाखिला मिला, जहां से इन्होंने MBBS की डिग्री ली. इसके बाद ये NMCH पटना के प्राध्यापक बने. यहां कुछ महीने रहने के बाद डॉ. आरएन सिंह विशेष डिग्री के लिए लंदन चले गए. वहां डिग्री लेने के बाद वही नौकरी करने लगे. बाद में पिता के कहने पर 1981 में वापस लौटे और पटना में हड्डी का अस्पताल खोला. डॉ. आरएन सिंह जब लंदन में थे तभी विश्व हिंदू परिषद से जुड़ गए थे. जब लंदन में विश्व हिंदू परिषद से जुड़े तो उसके बाद लगातार संगठन के लिये काम करते रहे और लोगों को संगठन से जोड़ते रहे. अभी तक वो विश्व हिंदू परिषद में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर काम कर रहे थे.

दो दिन आकर लोगों का खुद इलाज करते हैं
डॉ. आरएन सिंह की प्रारंभ से ही इनकी रुचि समाज सेवा में रही है. देश के वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ होने के साथ सामाजिक कार्यों में उनका लगाव हमेशा से रहा है. साथ ही साथ शहर के कई सामाजिक संगठनों से भी उनका जुड़ाव है. सामाजिक कार्यों में उनकी भागीदारी हमेशा रहती है. दृष्टिहीन बालिकाओं के लिए पटना में एक आवासीय विद्यालय भी इनके द्वार चलाया जाता है. डॉ. सिंह बिहार नेत्रहीन परिषद और बिहार कुष्ठ सेवा संघ के अध्यक्ष भी हैं. इन्होंने गरीबों के मसीहा के नाम से प्रचलित प्रख्यात चिकित्सक डॉ. शिव नारायण सिंह के नाम पर स्पोर्ट्स फाउंडेशन की स्थापना की है. अभी वे डॉ. शिवनारायण सिंह स्पोर्ट्स फाउंडेशन के मुख्य संरक्षक हैं. डॉ. आरएन सिंह ने पटना में अतिव्यस्त रहने के बावजूद उन्होंने गांव से अपना रिश्ता हमेशा बनाए रखा. इन्होंने गांव में करोड़ों की लागत से 100 बेड का गोलमा जेनरल अस्पताल खोला और महीने में दो दिन आकर लोगों का खुद इलाज करते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here