Patna police busted cyber fraud gang with arresting of two members bramk

0
142


पटना. अगर आप राजधानी पटना में रहते हैं तो साइबर अपराधियों (Cyber Frauds) से सावधान रहिए क्योंकि आपको तरह-तरह के झांसे देकर साइबर अपराधी चूना लगा सकते हैं. पटना पुलिस ने ऐसे ही साइबर क्राइम (Cyber Crime) को अंजाम देने वाले बड़े गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के अनुसार इस गिरोह में 12 से 15 सदस्य हैं. यह गिरोह पिछले कई महीने से पटना में सक्रिय है. गिरोह के सदस्य आम लोगों को कॉल करके या फिर ई-मेल के माध्यम से अथवा व्हाट्सएप से कॉल (WhatsApp) कर, मैसेज भेज कर विभिन्न तरीके से झांसे में डालकर उनसे पैसा वसूल करते हैं.

गिरोह के दो सदस्यों को पटना के पत्रकार नगर थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार शातिरों ने पुलिस को इस बात की जानकारी दी है कि लोगों को झांसे में डालकर उनसे चेहरा पहचानने की प्रतियोगिता के माध्यम से और इसके अलावा नौकरी देने, कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटरशिप देने, एटीएम कार्ड बंद होने, केएफसी कराने के अलावा लॉटरी मिलने, लकी विजेता होने का झांसा देकर पैसे की वसूली किया करते थे.

पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों रंजीत कुमार और आशीष कुमार को पत्रकार नगर इलाके से गिरफ्तार किया है. इन दोनों को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने पूछताछ शुरू की तब इन्होंने कई चौंकाने वाले खुलासे किए. दरअसल दोनों शातिर अपराधी संगठित और कैसे वर्ड गिरोह के सक्रिय सदस्य हैं. इन दोनों अपराधियों ने पुलिस को इस बात की जानकारी दी है कि इनके गिरोह का सरगना विकास कुमार है और गिरोह में तकरीबन एक दर्जन सदस्य सक्रिय हैं.

इन दोनों ने आम आदमी का फर्जी पहचान पत्र बनाकर और गरीब लोगों को झांसा देकर विभिन्न बैंकों की शाखाओं में फर्जी तरीके से4 से 500 खाते खुलवाए हैं और उनका एटीएम कार्ड और चेक भी बना चुके हैं. इस गैंग का सरगना विकास कुमार सभी को ट्रेंड करता है. तलाशी के क्रम इन दोनों के पास से 6 लाख नगद और विभिन्न बैंकों के 22 एटीएम कार्ड जब्त किए गए हैं. इन दोनों शातिर अपराधियों ने पटना के कुम्हरार इलाके में एक आलीशान अपार्टमेंट में फ्लैट किराये पर लिया है और इनका रहन-सहन और ठाट बाट पुलिस को भी हैरान करने वाला है.

आपके शहर से (पटना)

Tags: Bihar News, Cyber Fraud, PATNA NEWS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here