Patna tejashwi yadav on jharkhand cm hemant soren statement on bhojpuri language said no one should be offended by any language nodmk8 – Bihar: CM हेमंत के भोजपुरी बयान पर तेजस्वी यादव बोले

0
28


पटना. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमत सोरेन (Hemant Soren) के भोजपुरी और मगही भाषा पर दिया बयान से भाषायी विवाद खड़ा हो गया है. बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) से जब इस पर सवाल पूछा गया तो वो इस पर कुछ भी स्पष्ट कहने से बचते नजर आए. उन्होंने कहा कि उन्होंने हेमंत सोरेन का बयान सुना नहीं है. देश भर में कई भाषाएं बोली जाती हैं. बिहार (Bihar) और झारखंड (Jharkhand) में भी कई बोलियां बोली जाती हैं. किसी भी भाषा से किसी को तकलीफ नहीं होनी चाहिए.

दरअसल हेमंत सोरेन ने इस बार भोजपुरी (Bhojpuri) और मगही भाषा को लेकर बयान दिया है, जिससे झारखंड में भाषाई विवाद गहरा गया है. उन्‍होंने कहा कि इन दोनों भाषाओं को बोलने वाले डोमिनेटिंग (आक्रामक) लोग हैं. भोजपुरी और मगही बिहार की भाषा है, झारखंड की नहीं. झारखंड का बिहारीकरण क्‍यों किया जाए? उन्होंने कहा कि महिलाओं की इज्‍जत लूटकर भोजपुरी भाषा में गाली दी जाती है. झारखंड आंदोलन की जंग आदिवासी और क्षेत्रीय भाषाओं के दम पर लड़ी गई थी, भोजपुरी और मगही भाषा की बदौलत नहीं.

एक मीडिया संस्थान को दिए इंटरव्‍यू में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड आंदोलन के दौरान आंदोलनकारियों की छाती पर पैर रखकर, महिलाओं की इज्जत लूटते वक्त भोजपुरी भाषा में ही गाली दी जाती थी. उन्‍होंने कहा कि आदिवासियों ने झारखंड को अलग राज्य बनाने की लड़ाई क्षेत्रीय भाषाओं के दम पर लड़ी है न कि भोजपुरी और हिंदी भाषा की बदौलत. उन्होंने आगे कहा कि वो किसी भी हालत में झारखंड का बिहारीकरण नहीं होने देंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here