Patwari strike ends after five months cm ashok gehlot agreed on these demand

0
15


जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में करीब 5 महीने से चली आ रही पटवारियों की हड़ताल खत्म हो गई है. राज्य सरकार ने राजस्थान पटवार संघ की अधिकांश मांगें मान ली है. मुख्य सचिव निरंजन आर्य की अध्यक्षता में सचिवालय पटवार (Patwari Stirke) संघ के साथ अहम बैठक में मांगों पर सहमति बनी. राजस्व विभाग ग्रुप वन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. जारी आदेश के अनुसार पटवार कैडर में व्यापक स्थिरता को दूर करने के लिए पदोन्नति का एक और चैनल बनाया जाएगा. वरिष्ठ पटवारियों के पदों का सृजन किया जाएगा. अतिरिक्त कार्य भत्ता एवं बहुआयामी भत्ते में 50 फ़ीसदी वृद्धि की जाएगी. गैर वित्तीय समस्याओं के समाधान के लिए एक कमेटी का गठन होगा. 3 महीने में कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी. आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमों को वापस लेने के लिए सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार राजकीय कार्मिकों के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है. पटवारियों सहित अन्य कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण एवं उनकी न्यायोचित मांगों पर पूरी संवेदनशीलता के साथ विचार करने के लिए हमेशा तैयार है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों की सेवाओं में सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं तथा आगे भी जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की जाएंगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पटवारियों के प्रतिनिधियों को यह संदेश दिया. मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि इस सहमति के बाद पटवारी पूरी तत्परता के साथ प्रदेशवासियों की सेवा में जुटेंगे.
राजस्व मंत्री ने कहा- सरकार पटवारियों के साथ

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि पटवारी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन की धरातल पर सबसे मजबूत इकाई के रूप में हर समय सक्रिय रहते हैं. राजस्व विभाग के अपने दायित्वों के साथ-साथ वे दूसरे विभागों की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की क्रियान्विति भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं. ऐसे में राज्य सरकार भी पटवारियों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है. इसी का परिणाम है कि पटवारियों की विभिन्न मांगों पर बातचीत के माध्यम से सकारात्मक समाधान निकाला गया है.

पटवार संघ ने जताया आभार

राजस्थान पटवार संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार निम्मीवाल ने सीएम गहलोत का धन्यवाद व्यक्त किया. निम्मीवाल ने कहा कि हमारी वाजिब मांगों के प्रति राज्य सरकार द्वारा सकारात्मक रूख जाहिर करने के बाद पूरे प्रदेश के पटवारी तुरन्त काम पर लौटकर राज्य सरकार के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की पूरी लगन एवं तल्लीनता के साथ पालना करते हुए प्रदेशवासियों की सेवा में तत्पर रहेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here