Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर- अब कर सकेंगे फेवरेट शेयर में निवेश, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

0
11


नई दिल्ली. सबसे बड़ी मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम मनी (Paytm Money) ने इस सप्ताह की शुरुआत में स्टॉक ट्रेडिंग सर्विस (Stock Trading Services) को रोल आउट किया है. पेटीएम के पोर्टफोलियो में पहले से ही म्यूचुअल फंड और नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) है. स्टॉक ट्रेडिंग ऑप्शन को फिलहाल अभी Android यूजर के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है. जल्द ही इस सुविधा को iOS यूजर्स के लिए भी चालू कर दिया जाएगा, कंपनी इस पर काम कर रही है. पेटीएम मनी को स्टॉक ट्रेडिंग सर्विस शुरू करने की अनुमति सेबी से पिछले साल दिसंबर में ही मिल गई थी.

जानिए इससे जुड़ी सभी जरुरी बातें-

पेटीएम मनी पर अकाउंट खोलने से लेकर केवाईसी तक की पूरी प्रक्रिया पेपरलेस है. इसमें डिजिटल केवाईसी की सुविधा है. इसके साथ ही पूरी प्रोसेस में सिर्फ 24 घंटे का समय लगता है. ग्राहक इस पर प्राइज अलर्ट सेट कर सकते हैं, साथ ही 50 शेयरों (Stock) तक के रियल टाइम प्राइज चेंज को ट्रैक करने के लिए कई वॉचलिस्ट बना सकते हैं.

इससे आपको मार्केट की अपडेटेड जानकारी मिलती रहेगी, जिससे कौन सा स्टॉक सबसे ज्यादा फायदे में चल रहा है या कौन सा सबसे ज्यादा नुकसान में मूवर्स के आधार पर मार्केट मूवर्स का विवरण प्राप्त कर सकते हैं.

इस तरह खोलें पेटीएम मनी से डीमैट अकाउंट-सबसे पहले ओपन डीमैट अकाउंट पर क्लिक करें और फॉर्म भरें.उसके बाद आपको पेटीएम एक्जीक्यूटिव का फोन आएगा.फिर आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए और अपनी ईमेल आईडी पर एक लिंक मिलेगा. लिंक पर जाएं और अपना केवाईसी पूरा करें.

केवाईसी प्रोसेस के लिए आपको पैन कार्ड नंबर, आधार जैसे कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी.केवाईसी प्रोसेस पूरी होने के 24 घंटे में क्लाइंट आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा.

पेटीएम मनी स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म के लिए शुल्क-पेटीएम मनी पर अकाउंट खोलने के लिए 300 रुपये और डिजिटल केवाईसी के लिए 200 रुपये शुल्क लगता है.

Tags: Business news in hindi, Paytm, Paytm Mobile Wallet, Stock market, Stock Options



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here