Pilibhit: कहीं यूपी का मोरबी ना बन जाए पीलीभीत का यह पुल! जानें वजह

0
21


रिपोर्ट- सृजित अवस्थी

पीलीभीत. बीते दिनों गुजरात के मोरबी शहर की माच्छु नदी पर बना सस्पेंशन ब्रिज टूटने की खबर ने पूरे देश को दहला कर रख दिया था. इस भयावह हादसे में 130 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवाई है. वहीं, बात उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले की की जाए, तो इस शहर में ब्रिटिश जमाने के बनाए गए तमाम पुल आज भी इस्तेमाल किए जाते हैं. इनमें से सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पूरनपुर हाईवे पर बना हरदोई ब्रांच नहर पुल है.

दरअसल यह पुल लंबे समय से खस्ताहाल है. इस पुल से रोजाना हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं. मोरबी में हुए पुल हादसे के बाद लोग सोशल मीडिया पर हरदोई ब्रांच नहर पुल पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं. पीलीभीत से पूरनपुर जाने वाले नेशनल हाईवे पर उदय करनपुर गांव के समीप हरदोई ब्रांच नहर गुजरती है. इस नहर पर ब्रिटिश काल में पुल बनाया गया था. यह पुल समय के साथ-साथ जर्जर होता गया, लेकिन इस ओर नेशनल हाईवे अथॉरिटी व जनप्रतिनिधियों ने कोई ध्यान नहीं दिया. पुल जर्जर व संकरा होने की वजह से इस पर से एक बार में एक ही ओर से वाहन आ सकते हैं. ऐसे में इस पुल पर घंटों लंबा जाम लगा रहता है. इससे राहगीरों को खासी समस्या से जूझना पड़ता है.

कभी भी हो सकता है हादसा
गौरतलब है कि ब्रिटिश काल में बना यह पुल अपने आप में काफी पुराना है. वर्तमान समय में इस पुल की स्थिति काफी जर्जर है. साथ ही इस पुल से हजारों की संख्या में वाहनों का आवागमन होता है. ऐसे में किसी भी समय इस पुल पर कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है.

गन्ना पेराई सत्र के दौरान गुजरेंगी हजारों ट्रॉलियां
बहरहाल, 1 नवंबर से प्रदेश भर में गन्ना पेराई सत्र शुरू हो गया है. इस दौरान पूरनपुर तहसील के गन्ना किसान अपना गन्ना लेकर तमाम फैक्ट्रियों की ओर जाएंगे और पूरनपुर-पीलीभीत हाईवे पर बने हरदोई ब्रांच नहर पुल से हजारों ट्रैक्टर ट्रॉली गुजरेंगी. इस लिहाज से पुल पार करते समय कभी भी बड़ी अनहोनी हो सकती है.

हरदोई ब्रांच नहर पर नए पुल के निर्माण को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी के एक्सईएन शशांक भार्गव ने बताया कि पुल निर्माण को लेकर सभी प्रक्रियाएं लगभग अपने अंतिम चरण में है. ठेकेदार की ओर से साइट पर प्रारंभिक कार्य भी कर लिए गए हैं. उम्मीद है कि इस महीने पुल निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा.

Tags: Morbi Bridge, NHAI, Pilibhit news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here