Prayagraj: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का नया ठिकाना बनी डिजिटल लाइब्रेरी, 24 घंटे खुलने समेत ये है खासियत

0
18


रिपोर्ट: योगेश मिश्रा

प्रयागराज. देश को सबसे ज्यादा आईएएस-आईपीएस और अन्य विभागों में सरकारी अफसर देने वाले प्रयागराज में अब कोचिंग संस्थानों के साथ-साथ डिजिटल लाइब्रेरी की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. दरअसल प्रयागराज स्टूडेंट हब है, जहां अलग-अलग क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने आते हैं. ऐसे में डिजिटल लाइब्रेरी छात्रों के अध्ययन में मददगार साबित होगी. इससे तमाम छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं.

News18 लोकल की टीम प्रयागराज के अल्लापुर के तिलक नगर स्थित स्कॉलर्स लाइब्रेरी पहुंची जो एक डिजिटल लाइब्रेरी है. वहां के संचालक रवि मिश्रा ने बताया कि डिजिटल लाइब्रेरी सिर्फ प्रयागराज के छात्र-छात्राओं के लिए ही नहीं बल्कि प्रयागराज में आने वाले उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए है, जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आए हैं. डिजिटल लाइब्रेरी में हार्ड बुक तो नहीं प्रदान की जाती हैं, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी हुई मासिक पत्रिकाएं और न्यूज पेपर छात्र-छात्राओं को दिए जाते हैं. साथ ही लाइब्रेरी में वाई-फाई की भी सुविधा उपलब्ध रहती है.

अलग-अलग शिफ्ट में खुलती है लाइब्रेरी
लाइब्रेरी संचालक ने बताया कि यह 24 घंटे अलग-अलग शिफ्ट में खुलती है. हर शिफ्ट का अलग-अलग चार्ज होता है. सुबह 6:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक ₹400, सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक ₹700, शाम 5:00 बजे से लेकर रात 11:00 बजे तक ₹500 और रात 11:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक ₹500 लाइब्रेरी का मंथली चार्ज लिया जाता है.

मेंबरशिप नहीं लगता है मासिक शुल्क
लाइब्रेरी संचालक रवि मिश्रा ने बताया कि डिजिटल लाइब्रेरी में एनुअल मेंबरशिप जैसा कुछ भी नहीं होता, क्योंकि बाहर से तैयारी करने आए छात्र-छात्राएं अनिश्चित काल के लिए आते हैं. इस वजह से मासिक शुल्क ही लिया जाता है.

तैयारी के लिए सुनहरा अवसर
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने आए छात्र-छात्राओं ने बताया कि वह जहां रहते हैं, वहां पर काफी डिस्टरबेंस होता है और पढ़ाई का माहौल नहीं बन पाता. साथ ही साथ बिजली कटौती की समस्या भी काफी रहती है.यहां पर पढ़ाई का माहौल होता है साथ ही वाई फाई और एसी आदि सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिस वजह से वे डिजिटल लाइब्रेरी में आकर पढ़ना पसंद करते हैं. छात्र छात्राओं का कहना है कि डिजिटल लाइब्रेरी में उन्हें कम खर्चे में काफी सुविधाएं मिलती हैं और पढ़ाई भी अच्छे से हो पाती है. अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप मोबाइल नंबर 811451125 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Allahabad news, Prayagraj Latest News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here