Proud Moment: मिलिए बनारस की बेटी ‘राफेल रानी’ से, आनंद महिंद्रा भी बोल उठे- Yesssss! आपने उन्‍हें दिखा दिया

0
160


वाराणसी. गणतंत्र दिवस के मौके पर बुधवार को देश की राजधानी दिल्‍ली के राजपथ पर हर साल की तरह इस बार भी परेड का आयोजन हुआ. इसमें विभिन्‍न तरह की झाांकियां निकाली गईं. परेड में इंडियन एयरफोर्स की झांकी भी शामिल थी. इसमें राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वालीं महिला पायलट शिवांगी सिंह ने भी हिस्‍सा लिया. एयरफोर्स की झांकी में शामिल होने वालीं शिवांगी सिंह दूसरी महिला फाइटर जेट पायलट हैं. बनारस की बेटी शिवांगी जब वायुसेना के परेड में निकलीं तो मशहूर बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने उनको लेकर एक ट्वीट किया. आनंद महिंद्रा ने उन्‍हें ‘राफेल रानी’ का नाम दिया. आइए हम आपको बताते हैं ‘राफेल रानी’ शिवांगी सिंह कौन हैं और उन्‍होंने कैसे इस मुकाम को हासिल किया.

शिवांगी सिंह वर्ष 2017 में इंडियन एयरफोर्स में शामिल हुईं. शिवांगी का परिवार वाराणसी के फुलवरिया रेलवे क्रॉसिंग के पास रहता है. शिवांगी के माता-पिता का नाम सीमा सिंह और कुमारेश्‍वर सिंह है. राफेल उड़ाने वालीं महिला जेट फाइटर पायलट शिवांगी दो भाई और दो बहन हैं. शिवांगी की बहन का नाम हिमांशी सिंह है, जबकि उनके भाइयों का नाम शुभांशु और मयंक सिंह है. गणतंत्र दिवस के परेड में जब शिवांगी सिंह दिखीं तो उनके परिजनों और उनके चाहने वालों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर राफेल लड़ाकू विमान की पायलट शिवांगी सिंह को ‘राफेल रानी’ का नाम दिया. (आनंद महिंद्रा के ट्विटर अकाउंट से साभार)

राफेल की पहली महिला पायलट
रिपोर्ट के अनुसार, शिवांगी सिंह राफेल लड़ाकू विमान की पहली महिला पायलट हैं. बता दें कि फ्रांस से भारत आने के बाद से ही राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाने वाले वायलटों को लेकर देशभर में कौतूहल रहा है. बनारस में पढ़ी-लिखीं शिवांगी सिंह ने काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (BHU) से NCC का प्रशिक्षण लिया था. फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह जब वायुसेना की झांकी में राफेल पर नजर आईं तो देशभर की निगाहें इस बहादुर बेटी पर ठहर गईं.

मिग-21 बाइसन भी उड़ा चुकी हैं शिवांगी
शिवांगी सिंह का इंडियन एयरफोर्स में वर्ष 2017 में कमीशन हुआ था. इसके बाद वह अंबाला में स्थ्ति वायुसेना की 17वीं स्‍क्‍वाड्रन गोल्‍डन एरो में शामिल हुई थीं. शिवांगी सिंह मिग-21 विमान भी उड़ा चुकी हैं. उनकी प्रतिभा और हौसले को पूरे देश में सम्‍मान मिल रहा है. वहीं, बनारस के लोगों के लिए तो इस बार का गणतंत्र दिवस कुछ ज्‍यादा ही खास बन गया.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Businessman Anand Mahindra, Rafale aircraft, Republic Day Parade



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here