Railway will provide darshan of Shri Ram from Adhyaya to Nepal by special AC train

0
24


भोपाल. भारतीय रेलवे (Indian Railway) राम भक्तों के लिए स्पेशल ट्रेन (Special train) चलाने जा रहा है. इस स्पेशल ट्रेन के जरिये राम भक्तों (Lord Shri Ram Darshan) को राम मंदिरों के साथ-साथ नेपाल के राम जानकी मंदिर की भी सैर करायी जायेगी. 7 नवंबर से 17 दिन तक के चलने वाली इस विशेष ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे. यह विशेष ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 7 नवंबर को प्रारंभ होगी. यह कुल 7 हजार 500 किलोमीटर का सफर तय करेगी. ट्रेन में एसी फर्स्ट और सैकेंड क्लास के लिये 82 हजार से 1 लाख 12 हजार रुपये तक का पैकेज रखा गया है. यात्रा करने के लिये यात्री की उम्र 18 साल से अधिक होना जरूरी है.

जानकारी के अनुसार ट्रेन 7 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होकर पहले भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या जाएगी. वहां से यह स्पेशल ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी. रामभक्त सीतामढ़ी में जानकी के जन्म स्थान नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. उसके बाद ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी में होगा. वहां से यात्रियों को बसों के जरिये काशी के प्रसिद्ध मंदिरों समेत सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर व चित्रकूट की यात्रा करायी जायेगी.

यह रहेगा रूट
उसके बाद ट्रेन चित्रकूट से नासिक जायेगी. वहां यात्री पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. ट्रेन का अगला पड़ाव प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी होगा. यहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल समेत अन्य अहम धार्मिक मंदिरों के दर्शन कराये जायेंगे. ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा. वहां यात्रियों को प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी का दर्शन कराये जायेंगे. रामेश्वरम तक घूमकर यह यह ट्रेन 17वें दिन वापस दिल्ली पहुंचेगी. इस दौरान ट्रेन करीब 7500 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगी.

ट्रेन में मिलेंगी सभी तरह की सुविधायें
इस वातानुकूलित ट्रेन में यात्रियों को सभी सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी. ट्रेन में दो रेल डाइनिंग रेस्तरां, एक मॉर्डन किचन कार और यात्रियों के लिए फुट मसाजर समेत मिनी लाइब्रेरी तथा आधुनिक स्वच्छ शौचालय आदि की सुविधा मिलेगी. इस ट्रेन में सुरक्षा की दृष्टि से इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे.

यह रहेगा प्रति व्यक्ति पैकेज
उल्लेखनीय है कि यह विशेष पर्यटक ट्रेन, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की पहल पर घरेलू पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिये चलायी जा रही है. इसमें एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 1 लाख 2 हजार 95 रुपये और द्वितीय श्रेणी के लिए 82 हजार 950 रुपये रखा गया है. यात्रा की बुकिंग के लिए यात्री का 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग का होने के साथ ही उसे कोविड के टीके की दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा. अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जा सकते हैं. यात्रा के लिये ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं. बुकिंग ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here