Rain and snowfall Himachal Weather Report ligh snowfall in shimla atal tunnel not open for tourist yet hpvk

0
221


शिमला. हिमाचल प्रदेश में मैदानी इलाकों के बीच धूप खिलने बावजूद पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) और बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को प्रदेश की राजधानी शिमला (Snowfall in Shimla) समेत कई क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. दिन के समय हुई बर्फबारी से रिज मैदान पर पहुंचे सैलानी खुशी से झूम उठे. पर्यटकों ने जमकर मस्ती की और बर्फबारी का लुत्फ उठाया.

कुछ स्थानीय लोग इस कदर खुश हुए कि उन्होंने रिज मैदान के बीचों-बीच नाटी डाल दी. आसमान से गिरते बर्फ के फाहों के बीच स्थानीय लोग नाटी करते हुए नजर आए तो सैलानियों ने भी जमकर डांस किया. बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में जहां धूप खिली है, वहीं, कुछ जगहों पर बादल छाए हैं. शिमला, मंडी, चंबा सहित कई जिलों में धूप और बादलों की आंखमिचौली देखने को मिल रही है.

शिमला समेत कुफरी, नारकंडा और अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों पर जमकर बर्फबारी हुई. इस दौरान जिला प्रशासन सड़क पर पड़ी बर्फ को हटाने के काम में जुटा रहा. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 26 जनवरी को भी मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है. प्रदेश के मैदानी इलाकों में कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है, इसके लिए विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल में 27 जनवरी से मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है. 29 जनवरी तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है. प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं. सैकड़ों सड़कें और ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं और 200 से ज्यादा पेय जल योजनाएं प्रभावित हुई हैं.

शिमला के रिज मैदान पर मंगलवार को बर्फबारी का नजारा.

तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई है, पूरे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. मंगलवार को शिमला में 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया, जबकि कुफरी में अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस रहा. प्रदेश अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर अधिकतम तापमान की बात की जाए तो केलांग में माइनस 5.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, कल्पा में 4.9, डलहौजी में 3.4, धर्मशाला में 13.6, नाहन में 12.8, हमीरपुर में 16, ऊना में 16.4, बिलासपुर में 16.5, भुतंर में 16.2 डिग्री सेल्सिस अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया.

बर्फबारी से रिज मैदान पर पहुंचे सैलानी खुशी से झूम उठे. पर्यटकों ने जमकर मस्ती की और बर्फबारी का लुत्फ उठाया.

कितनी सड़कें बंद हैं
मंगलवार शाम तक प्रदेश में 495 सड़कें, 626 बिजली ट्रांसफार्मर और 227 पेयजल योजनाएं ठप रहीं. बीआरओ ने अटल टनल रोहतांग होकर सोलंगनाला से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है. सोलंगनाला से सिस्सू तक वाहनों के लिए मार्ग अभी बंद है. प्रशासन ने घाटी में हिमखंड गिरने की भी चेतावनी जारी की है. लाहौल-स्पीति जिले में सबसे अधिक 165, शिमला 127, चंबा116, कुल्लू 27, किन्नौर 18, मंडी 27, सोलन आठ, सिरमौर छह और हमीरपुर में एक सड़क बंद रही. प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों में बुधवार को भी मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है. शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति सहित सिरमौर, सोलन और कांगड़ा के ऊपरी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम साफ रहने के आसार हैं. हालांकि इन क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है.

शिमला पुलिस ने लोगों से की अपील

शिमला पुलिस के अनुसार, शिमला शहर और जिला के ऊपरी क्षेत्रों कुफरी, नारकंडा, खिड़की और खड़ापत्थर में लगभग 2-3 इंच ताज़ा बर्फबारी हुई है. सड़कों से बर्फ हटाने और फिसलन कम करने के लिए मिट्टी और रेत सड़कों पर बिछाई जा रही है.  शिमला पुलिस ने निवेदन किया है कि उपरोक्त मार्गों में सड़क बहाल होने तक यात्रा न करें. अत्यधिक आवश्यकता होने पर सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग से यात्रा करें. आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए पुलिस सहायता कक्ष 01772812344, 112 या नजदीकी पुलिस थाना में संपर्क करें.

आपके शहर से (शिमला)

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश

Tags: Bad weather, Shimla News, Shimla Tourism, Snowfall in Himachal, Weather Alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here