Rajasthan Cabinet Expansion Bhanwar Singh Bhati and Rajendra Gudha Jija sala jodi know Ashok Gehlot govt caste equations cgnt – Rajasthan Cabinet Expansion: गहलोत सरकार में दिखेगी जीजा-साले की जोड़ी, जानें

0
18


जयपुर. राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) में नए मंत्रियों की एंट्री के बाद अब एक नया समीकरण बनने जा रहा है. शनिवार शाम को नए मंत्रियों के शपथ लेने के बाद अशोक गहलोत सरकार में एक अलग ही जुगलबंदी नजर आएगी. यह जुगलबंदी होगी सरकार में जीजा-साले की जोड़ी की. शपथ ग्रहण के बाद भंवर सिंह भाटी और राजेंद्र सिंह गुढ़ा दोनों ही मंत्रिमंडल का हिस्सा हो जाएंगे. दोनों के बीच आपस में जीजा-साले का रिश्ता. राजेन्द्र सिंह गुढ़ा की बहन की सगी बहन की शादी भंवर सिंह भाटी के साथ हुई है. अब दोनों ही मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री की भूमिका में होंगे.

गौरतलब है कि अशोक गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल में भंवर सिंह भाटी पहले से ही शामिल हैं. अब राजेंद्र सिंह गुढ़ा की भी एंट्री हो रही है. इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चाओं का भी दौर है. दोनों ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाते हैं. मंत्रिमंडल में जातिगत समीकरण भी साधने की कोशिश की गई है. राज्य के सभी बाहुल्य जाति वर्गों को मंत्रिमंडल में शामिल करने की कोशिश कांग्रेस हाईकमान ने की है.

क्या है जातिगत समीकरण?
गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल में अब जाट समाज से पांच, राजपूत समाज से तीन मंत्री होंगे. इसके साथ ही गुर्जर समाज से तीन और ब्राह्मण समाज से दो मंत्री. मंत्रिमंडल में अब मुस्लिम समुदाय से दो मंत्री होंगे. जबकि वैश्य समुदाय से तीन और एससी वर्ग से चार मंत्री, एसटी वर्ग से मंत्रिमंडल में अब पांच मंत्री, एक यादव, एक विश्नोई और एक माली जाति के मंत्री होंगे. बता दें कि जाट समाज से हरीश चौधरी और गोविंद सिंह डोटासरा मंत्रिमंडल से बाहर हुए हैं. जबकि जाट वर्ग से 4 मंत्रियों की मंत्रिमंडल में एंट्री हुई है. इनमें हेमाराम चौधरी, रामलाल जाट, विश्वेंद्र सिंह और बृजेंद्र सिंह ओला शामिल हैं. ब्राह्मण चेहरे के तौर पर डॉ रघु शर्मा मंत्रिमंडल से बाहर हुए तो उनकी जगह डॉ. महेश जोशी ब्राह्मण चेहरे के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है.

निर्दलीय विधायकों को नहीं मिली जगह
मंत्रिमंडल में किसी भी निर्दलीय विधायक को जगह नहीं मिली है. 13 निर्दलीय विधायकों ने गहलोत सरकार को बचाने में साथ दिया था. कुछ निर्दलीय विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें शामिल नहीं किया गया है. बसपा से कांग्रेस में आए छह में से एक विधायक राजेन्द्र सिंह गुढ़ा को मंत्रिमंडल में शामिल कर राज्यमंत्री बनाया जा रहा है.

Tags: Ashok Gehlot Government, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here