Ram Leela Agra: भगवान राम और माता सीता के दर्शन के लिए उमड़े भक्त, ‘जय श्रीराम’ के नारे से गूंजा जनक महल

0
22


हरीकांत शर्मा

आगरा. भगवान राम जब माता जानकी और अपने तीनों भाइयों के साथ शहरवासियों को दर्शन देने के लिए निकले तो जय श्रीराम के जयघोष से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया. उत्तर भारत की सबसे ऐतिहासिक रामलीला का हिस्सा जनक महल की खूबसूरती देखते ही बन रही थी. भक्तों का सैलाब अपने प्रभु श्रीराम की झलक पाने की उमड़ पड़ा था. भगवान राम का स्वागत मंगल गीतों से किया गया. पुष्पांजलि हाइट से प्रभु श्रीराम की बारात जनकपुरी के लिए निकली. उसके बाद माता जानकी और तीनों भाइयों के साथ प्रभु श्रीराम जनकपुरी के मुख्य मंच पर पहुंचे और शहरवासियों को दर्शन दिया.

नेपाल के जानकी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया जनक महल
कई वर्षों के बाद इस बार जनक महल दयालबाग में सजाया गया. यह जनक महल नेपाल के जानकी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. इस मंदिर को लगभग 15 हजार बांस की बल्लियों पर खड़ा किया गया है. नेपाल और कोलकाता से आए 150 कारीगरों ने इस महल को बनाया है. इस महल के सामने लगभग 1,200 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. जनक महल अपने आप में बहुत आलीशान और भव्य दिखाई दे रहा है.

लोकल टैलेंट को मिली मंच पर जगह
ऐसा पहली बार हुआ है कि जनक महोत्सव में लोकल टैलेंट को भी जगह दी गई है. इस दौरान कई लोगों ने जनक महल के मंच से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. अब तक ताज महोत्सव के मंचों पर स्थानीय टैलेंट को जगह दी जाती थी, लेकिन इस बार जनक महोत्सव में स्थानीय टैलेंट को जगह दी गई है. इसमें स्थानीय कलाकारों ने मंत्रमुग्ध कर देनी वाली कई प्रस्तुति पेश की.

Tags: Agra news, Ramlila, Ramlila Live, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here