Ramadan 2022: रमजान पर बोले ऐशबाग ईदगाह के इमाम-आज चांद दिखा तो कल होगा पहला रोजा

0
34


लखनऊ. हर साल दुनिया भर के मुसलमान रमज़ान के पवित्र महीने को मनाते हैं. रमजान (Ramadan 2022 ) इस साल 2 अप्रैल यानी आज से शुरू हो रहा है. महीने भर की अवधि के दौरान जो रोजा या उपवास रखते हैं उनके लिए रमजान का महीना 2 मई को समाप्त होगा. ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा है कि 2 अप्रैल को पूरे मुल्क में चांद देखा जाएगा. अगर चांद नज़र आता है तो कल (3 अप्रैल को) पहला रोज़ा होगा. लोग कोविड के बाद रमज़ान मनाएंगे जिसके चलते लोगों में खुशी है. इसलिए लोगों से अपील है कि वह सुरक्षा और सफाई का इंतज़ाम रखें.

गौरतलब है कि अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते त्योहारों को सार्वजनिक तरीके से मनाने की छूट नहीं थी. दो साल के बाद पहली बार कोरोना लहर का प्रभाव कम हुआ तो त्योहारों और धार्मिक आयोजनों में भी इसकी झलक दिखने लगी है. रमजान का महीने को लेकर मुस्लिमों में भी खासी उत्साह है. सभी को चांद का बेसब्री से इंतजार है. इस त्योहार पर मुस्लिम श्रद्धालु अपना पहला भोजन या सहरी करने के लिए सुबह जल्दी उठते हैं, और शाम को वे इफ्तार साथ अपना उपवास तोड़ते हैं.

ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने रमजान का लेकर कहा कि 2 अप्रैल को पूरे मुल्क में चांद देखा जाएगा. उन्होंने कहा कि यदि चांद नज़र आता है तो कल 3 अप्रैल से रोजा की शुरूआत होगी. उन्होंने कहा कि इस बार रमजान को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. लोग घर से बाहर बाजारों में खरीदारी करने निकले हैं. बीते दो साल कोविड संक्रमण के बाद रमज़ान मनाएंगे जिसके चलते लोगों में खुशी है. इसलिए लोगों से अपील है कि वह सुरक्षा और सफाई का इंतज़ाम रखें.

इस्लामी कलेंडर का नवां महीना है रमजान
यह महीना सभी मुसलमानों के लिए बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है. रमजान को रमदान भी कहते हैं. रमजान इस्लामी कैलेण्डर का नवां महीना है. इसे माह ए रमजान भी कहा जाता है. रमजान के महीने में रोजे (व्रत) रखने, रात में तरावीह की नमाज पढ़ना और कुरान तिलावत करना शामिल है. मुस्लिम समुदाय के लोग पूरे महीने रोजा रखते हैं और सूरज निकलने से लेकर डूबने तक कुछ नहीं खाते पीते हैं. साथ में महीने भर इबादत करते हैं और अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं. रमजान के दौरान उपवास या रोजा इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Lucknow news, Ramadan, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here