Republic Day 2022: पुलवामा में आतंकी बुरहान वानी के पिता ने फहराया तिरंगा, 2016 में मारा गया था हिजबुल कमांडर

0
105


जम्‍मू.  हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के पिता ने गणतंत्र दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर (jammu and kashmir) के पुलवामा (pulwama) जिले के त्राल इलाके के एक स्कूल में तिरंगा फहराया. पेशे से शिक्षक मुजफ्फर वानी ने त्राल में राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. बुरहान आतंकी समूह हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर था. जुलाई 2016 में, अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों द्वारा एक मुठभेड़ में बुरहान और दो अन्य मारे गए थे.

उसकी मौत ने घाटी में आतंकवादी ऑपरेशन को एक बड़ा झटका दिया क्योंकि वह कई ऑपरेशनों का मास्टरमाइंड था, हालांकि उसने शायद ही कभी उनमें भाग लिया हो. उसकी मौत ने पूरे कश्मीर में व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था, जो लगभग पांच महीने तक चला था, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी. झड़पों और विरोध प्रदर्शनों में कई अन्य लोग भी घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ें- जब जेल से रिहा होने के बाद सीधे हाथरस में सभा करने आये थे कल्याण सिंह, पढ़ें दिलचस्प किस्सा

ये भी पढ़ें: पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश में असहिष्णुता, अशांति, असुरक्षा पर कही ये बड़ी बात, जताई चिंता

त्राल क्षेत्र के ददसरा गांव का निवासी, वानी उग्रवादी समूह के रैंकों के माध्यम से तेजी से बढ़ गया था और जिला कमांडर बन गया था और एजेंसियों के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल था. 22 वर्षीय इस आतंकी के सिर पर ₹10 लाख का इनाम भी था.

सेना ने शोपियां जिले में 150 फीट ऊंचा झंडा फहराया
इस बीच, सेना ने बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह के उपलक्ष्य में शोपियां जिले में 150 फीट ऊंचा झंडा फहराया. रक्षा प्रवक्ता ने झंडा, घाटी के लोगों को समर्पित किया. श्रीनगर में भी खराब मौसम और कड़ाके की ठंड के बीच पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों ने गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया.  गणतंत्र दिवस समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. असामाजिक तत्वों के किसी भी नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर अवरोधक लगाए गए थे. शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के कर्मियों को तैनात किया गया था. पुलिस और अर्धसैनिक बलों की विभिन्न शाखाओं की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट में हिस्सा लिया.

Tags: Jammu and kashmir, Pulwama



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here