Republic day 2022 indias first samvidhan park in Rajasthan to be built by Jaipur jda know complete details cgpg

0
175


जयपुर. नई पीढी को देश के संविधान का महत्व, इतिहास और महान विभुतियों का देश की आजादी में योगदान बताने के लिए राजधानी जयपुर (Jaipur) के राजभवन में जयपुर जेडीए (JDA) के द्वारा संविधान पार्क बनाया जा रहा है. जानकारों की माने तो देश का पहला राजभवन होगा राजस्थान का जहां राज्यपाल कलराज मिश्र के मार्गदर्शन में देश का पहला संविधान पार्क बनाया जा रहा है. इस संविधान पार्क को देखने के लिए आमजन को राजभवन में एट्री दी जाएगी. क्या कुछ खास होगा, आइए जानते है.

राजधानी जयपुर के राजभवन में 8 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से संविधान पार्क के निर्माण एवं अन्य सौंदर्यीकरण के कार्य गणतंत्र दिवस के मौके पर होने जा रहा हैं. इस पार्क में आमजन, विधार्थियों को अवलोकन के लिए बनाया जाएगा. इस पार्क में आने वाले राहगीर राजस्थान और संविधान से जुड़ा इतिहास करीब से जान सकेंगे. इस पार्क को बनाने का जिम्मा राज्य सरकार ने जयपुर विकास प्राधिकरण को दिया है.

राजभवन में बनने जा रहा संविधान पार्क में यह सब होगा खास

01.राजभवन परिसर में राष्ट्रीय ध्वज का स्तम्भ स्थापित किया जाएगा. इस स्तंभ पर  तिरंगे से जुड़ा इतिहास प्रदर्शित होगा

02.भारत के संविधान के गठन में योगदान देने वाले महान विभुतियों की प्रतिमाओं का होगा निर्माण,

मूर्तियों के पास उनके योगदान एवं संविधान की संरचना आदि से अकिंत शिलालेख लगाए जाएंगे.

03.राजस्थान के गौरव एवं राजस्थानी आन, बान व शान के प्रतीक महाराणा प्रताप का उनके प्रिय घोडे़ चेतक के साथ सफेद मार्बल (अम्बाजी) में प्रतिमा को स्थापित किया जाना हैं.

04.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की चरखा कातते हुए गन मेटल में प्रतिमा को स्थापित किया जाना है.

05.राजभवन परिसर की हरियाली एवं शान्त वातावरण में राष्ट्रीय पक्षी मोर निवास करते है.

इसे देखते हुए पार्क में राष्ट्रीय पक्षी मोर के सफेद मार्बल (अम्बाजी) में स्तम्भ को स्थापित किया जाना हैं.

 06.इसके अलावा राजभवन परिसर में उद्यान के अन्दर पत्थर की छतरियां, संविधान पार्क में वॉकवे एवं प्रतिमा स्थलों पर फाउण्टेन आदि का निर्माण किया जाना है.

संविधान से आगे बहुत कुछ जान सकेंगे यहां

इस पार्क में 45 तरह की मूर्तिया,शिलालेख और अन्य सौंदर्यीकरण के कार्य यहां पर किए जा रहे है. इस कार्य का शिलान्यास करने का मौका गणतंत्र दिवस के पवित्र दिन को चुना गया है. पार्क की स्थापना होने से आम जनता. देश के संविधान,राजस्थान राज्य की स्थापना और संविधान से जुड़ी अहम जानकारियां जो आज की पीढ़ी और नई पीढ़ी सही मायने में सही स्थान पर जान सकेगी और बड़ी बात यह होगी कि राजभवन में आमजन की एंट्री शुरु हो सकेगी.

गणतंत्र पर शिलान्यास और स्वतंत्रता दिवस पर होगा शुभारम्भ

इस प्रोजेक्ट कार्य करने की जिम्मेदारी संभाल रहे जेडीए के आयुक्त गौरव गोयल की माने तो यह प्रोजेक्ट 15 अगस्त 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि गणतंत्र दिवस पर शिलान्यास हो और स्वतंत्रता दिवस पर शुभारम्भ हो सकें. इस प्रोजेक्ट का पैसा जयपुर स्मार्ट सिटी से खर्च किया जा रहा है. प्रोजेक्ट की लागत 8 करोड़ 50 लाख रुपये रहेगी.

आपके शहर से (जयपुर)

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Republic day



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here