Rescue operation: पीलीभीत के अमरिया के लोग हुए भयभीत, गांव में घुसा मगरमच्छ

0
15


रिपोर्ट : सृजित अवस्थी

पीलीभीत. उत्तर प्रदेश का पीलीभीत जिला अपने खूबसूरत जंगल और वन्यजीवों के लिए जाना जाता है. अक्सर वन्यजीवों की चहलकदमी सुर्खियां भी बनती रहती हैं. ताजा मामला पीलीभीत के अमरिया कस्बे का है. यहां एक मगरमच्छ आबादी के बीच एक घर में जा पहुंचा, जिसे कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू कर वापस नदी में छोड़ा गया.

दरअसल, पीलीभीत के अमरिया कस्बे से देवहा और अप्सरा नदियां होकर गुजरती हैं. नदी के किनारे सैकड़ों गांव बसे हैं. यही कारण है कि अक्सर नदियों से निकलकर मगरमच्छ आबादी के बीच पहुंच जाते हैं. ताजा मामला अमरिया कस्बे के जगदीशपुर गांव का है. गांव के ही रहनेवाले मान सिंह अपने घर के बाहर कुछ लोगों के साथ टहल रहे थे. इसी दौरान झाड़ियों से निकला एक मगरमच्छ आबादी के बीच घर में जा घुसा. मगरमच्छ की खबर सामने आते ही तमाम ग्रामीण इकट्ठे हो गए. मगरमच्छ की सूचना वन विभाग को दी गई, जिसके बाद डिप्टी रेंजर देवेंद्र पाल सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत से मगरमच्छ को रेस्क्यू कर वापस नदी में छोड़ा.

अक्सर देखने को मिलती है चहलकदमी

आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब पीलीभीत में आबादी के बीच किसी घर में जा पहुंचा हो मगरमच्छ. बीते कुछ दिनों में ही मगरमच्छ के घरों में घुसने की तमाम घटनाएं सामने आई हैं. बीते दिनों बीसलपुर कस्बे में दिनदहाड़े एक मगरमच्छ नाली में देखा गया था, जिसके चलते कई घंटों तक इलाके में दहशत का माहौल बना रहा.

अमरिया कस्बे में सबसे अधिक घटनाएं

अगर केवल पीलीभीत के कमरिया कस्बे की ही बात की जाए, तो मगरमच्छ की आबादी में घुसने की सबसे अधिक घटनाएं यहां से सामने आती हैं. तकरीबन 2 महीने पहले कस्बे के गांव की महिला पर मगरमच्छ ने हमला किया था, जिसने ODF को लेकर प्रशासन के दावे की पोल खोल कर रख दी थी.

Tags: Crocodile Rescue, Pilibhit news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here