Rescued two of the 4 youths who went missing in the hills of Dhauladhar nodssp

0
145


धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश की धौलाधार की पहाड़ियों में गिरी बर्फ की सफेद चादर (Snowfall) के बीच एडवेंचर (Adventure) के लिए निकले 4 युवकों में से सत्यम और रोहित का रेस्क्यू टीम ने सकुशल खोज (Safe Rescue) निकाला गया है, जबकि दो युवक अभी भी उन्हीं पहाड़ियों में फंसे हुये बताये जा रहे हैं, ये चारों ही युवक धर्मशाला के ही स्थानीय निवासी हैं, जोकि शनिवार को पिकनिक मनाने धौलाधार की पहाड़ियों (Dhauladhar Top) की तलहटी में बने स्लेट गोदाम से भी दूसरी तरफ निकल गये थे.

बता दें कि धर्मशाला को कुदरती तौर पर मिली विश्वव्यापी खूबसूरत नेमत धौलाधार यूं तो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है. मगर इन वादियों में ज़हनी सकून की आस लिये, जो बिना अनुभव के जाने का प्रयास करता है, वो जहां खुद की जिंदगी को तो हाशिये पर रखता ही है. साथ ही दूसरों की जिंदगियों को भी दांव पर लगाने का काम करता है.

चार युवक शनिवार को एडवेंचर के लिए निकले थे, बर्फबारी में फंस गए और उनका संपर्क टूट गया था.

चार युवक निकले थे एडवेंचर के लिए 

ताजा मामला भी कुछ यही वाकया बयां कर रहा है, दरअसल बीते कल धर्मशाला के नरवाणा निवासी चार युवक धौलाधार की तलहटी में बने स्लेट गोदाम राइजिंग स्टार हिलटॉप की पिछली ओर घूमने निकल गये थे. एडवेंचर की चाह में निकले इन युवकों को शायद मौसम विभाग की भविष्यवाणी और कुदरती आपदा को लेकर इतना इल्म नहीं था. जो उन्होंने बारिश और पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बावजूद भी इन्हीं पहाड़ों में रात गुजारने और पिकनिक मनाने का फैसला ले लिया.

शाम से टूट गया था युवकों से संपर्क 

नतीजतन रात भर पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी होती रही, परिजन उनसे कॉन्टेक्ट करने की भी कोशिश करते रहे उन चारों के साथ परिजनों का भी कोई कॉन्टेक्ट नहीं हो पा रहा था, आज सुबह जब परिजनों इस बाबत नरवाणा कस्बे के प्रधान और पुलिस को सूचना दी साथ ही स्थानीय विधायक से भी कॉन्टेक्ट किया तो उन्होंने अपने स्तर पर पूरे मामले में संज्ञान लेते हुये माउंटेनरिंग इंस्टीट्यूट की टीमों और स्थानीय लोगों और पुलिस का सहयोग लेकर चारों युवकों का सुराग लगाने के लिये मौके पर भेजा, देर शाम तक रेस्कयू टीम को सफलता मिली और चारों युवकों का सुराग भी हासिल कर लिया गया. 

दो युवकों को निकालने के लिए चल रहा है रेस्क्यू 

स्थानीय विधायक विशाल नैहरिया ने इस बाबत जानकारी साझा करते हुये कहा कि दिनभर चले ऑपरेशन में यूं तो चारों युवकों का सुराग मिल चुका है. मगर चार में से दो को ही फिलहाल स्थानीय अस्पताल तक पहुंचाया गया है, जबकि बाकी के दो का अभी रेस्क्यू जारी है, उन्होंने कहा कि इन युवकों को कुछ चोटें भी आई हैं, इस दौरान नैहरिया ने लोगों से भी अपील की कि पहाड़ों की सैर पर आप ज़रूर जाएं मगर पहले ये सुनिश्चित कर लें.

निकट भविष्य में मौसम कैसा रहने वाला है और जहां वो जा रहे हैं वहां से शेष दुनिया के साथ संपर्क कितना आसानी से हो सकता है. धर्मशाला के स्थानीय अस्पताल में दाखिल किये गये दो युवकों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुये डॉक्टर आरती ने बताया कि दोनों मरीजों की पहले हालत स्थिर नहीं थी. मगर ट्रीटमेंट के बाद अब दोनों की हालत स्थिर है और दोनों खतरे से बाहर हैं.

आपके शहर से (धर्मशाला)

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश

Tags: Dharamshala News, Himachal news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here