Saharanpur: 12वीं के स्टूडेंट ने बनाया एप्लीकेशन, जानें क्या है फीचर?

0
24


निखिल त्यागी/सहारनपुर. किसान के बेटे ने 12वीं में पढ़ाई करते हुए ही इंटरनेट पर आर्टिकल ओल्ड डॉक्स पढ़कर सोशल मीडिया ऐप बना दिया. सिद्धार्थ ने बताया अपने देश की इकोनामी को मजबूती देने के लिए आत्मनिर्भर भारत की तरफ यह अपना पहला कदम बढ़ाया है. उत्तर प्रदेश सहारनपुर के ग्राम सरसों हेड़ी निवासी सिद्धार्थ त्यागी ने सन 2021 में 12वीं में पढ़ते हुए एक ऐप डेवलेप करना शुरू कर दिया था. सिद्धार्थ ने मार्क जुकरबर्ग बिल गेट्स और अन्य प्रतिष्ठित लोगों से प्रेरणा ली. सिद्धार्थ ने बताया इन सभी के जीवन के बारे में पढ़कर पता चला कि कोई भी काम करने के लिए एज और क्वालिफिकेशन रुकावट नहीं होती.

सिद्धार्थ ने देखा आजकल ज्यादातर यूज होने वाले सोशल नेटवर्किंग ऐप विदेशी हैं. वे अपने देश की इकोनामी मजबूत कर रहे हैं. सिद्धार्थ ने सोचा मैं भी अपने देश के लिए ऐसा ही कुछ कर सकूं. जिससे मेरे देश की इकोनॉमी में मेरा भी योगदान हो. इसलिए सिद्धार्थ ने भी ऐप बनाने का इरादा किया. इस तरह की सोच रखते हुए सिद्धार्थ ने आत्मनिर्भर भारत की तरफ पहला कदम बढ़ाया.

सिद्धार्थ ने ऐप के बारे में अपने पिताजी से बात की. पिताजी ने कहा आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान दो क्योंकि ऐप बनाना बहुत मुश्किल काम है. तुम अभी बहुत छोटे हो और तुमने ऐप बनाने की कोई पढ़ाई भी नहीं की है. ना ही कोई हेल्प करने वाला तुम्हारा जानकार है. लेकिन सिद्धार्थ के बार-बार परिवार वालों से बात करने पर सिद्धार्थ के पिता जी ने उनकी बात मान ली और सिद्धार्थ का साथ दिया.

अकेले ही ऐप बनाना शरू किया
सिद्धार्थ ने बताया कि आर्टिकल्स और डॉक्स पढ़कर एप डेवलपमेंट की नॉलेज ली और अकेले ही ऐप बनाना शुरू कर दिया. इस दौरानसभी प्रकार की दिक्कतों से लड़ते हुए ऐप पर रात दिन मेहनत कि और ऐप बनाने के बाद गूगल प्ले स्टोर पर लांच किया. उसके बाद जो मार्केट से फीडबैक मिला सिद्धार्थ ने उस को ध्यान में रखते हुए ऐप को नए वर्जन के साथ अपडेट किया और 10 अक्टूबर 2022 को प्ले स्टोर पर नया वर्जन डाला.एप अपडेट करने के बाद काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. ये ऐप आप लोगों में एकता को मजबूत करने और सूचनाओं घटनाओं के अलावा अपने मन की बात पोस्ट द्वारा लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है.

एप्लीकेशन के फीचर
सिद्धार्थ ने एप्लीकेशन के फीचर्स की जानकारी देते हुए बताया जैसे फीड सेक्शन जिन लोगों को आप फॉलो करोगे उन लोगों की पोस्ट आपको फीड सेक्शन में दिखाई देगी. ऐप में नियर बाई का सेक्शन है. यानी कि 5 किलोमीटर में लाइक मिलने के बाद पोस्ट पूरे एरिया में बिना किसी कांटेक्ट के पहुंच जाएगी. चाहे 5 किलोमीटर में 1000 यूजर हो या 10000 यूजर हो. 5 किलोमीटर के एरिया में आपकी पहचान बनाने में मदद करेगा. पोस्ट डालने से आपको लाइक मिलेंगे और लाइक मिलने से आपकी रेंज 5 किलोमीटर से आगे लगातार बढ़ती रहेगी. उसके बाद सक्षम लाइक मिलने पर एक्सप्लोरर में यानी ऑल ओवर इंडिया में पोस्ट जाएगी.

मार्क लोकेशन
सिद्धार्थ ने बताया मार्क लोकेशन ऐसा फीचर है. जिसमें देश के किसी भी कोने में जाकर आप अपनी लोकेशन को मार्क कर सकते हैं. फिर आप कहीं से भी मार्क की गई लोकेशन की पोस्ट देख सकते हैं. अपने आप खुद का ट्रेंड रिलीज कर सकते हैं. आप अंदर स्टोरी भी लगा सकते हैं. ऐप में अन्य फीचर्स भी हैं. सिद्धार्थ अभी कुछ कर नहीं रहे है, उनका कहना है कि वो इसी काम को आगे भी करेंगे.

Tags: Saharanpur news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here