Sankalp Gupta becomes India 71st Grandmaster maestro Anand congratulates

0
4


चेन्नई. संकल्प गुप्ता (Sankalp Gupta) भारत के 71वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं, जिसके बाद दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने कहा कि अब उन्हें 100वें ग्रैंडमास्टर का इंतजार है. संकल्प गुप्ता ने सर्बिया के अरांदजेलोवाक में जीएम आस्क थ्री राउंड रोबिन प्रतियोगिता में 6.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहकर तीसरा ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल किया.

संकल्प गुप्ता ने लगातार तीन टूर्नामेंट में खेलते हुए केवल 24 दिन के अंदर तीन ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल किए. महाराष्ट्र के इस खिलाड़ी ने तीसरे टूर्नामेंट के दौरान अपनी ईएलओ रेटिंग 2500 पर भी पहुंचाई थी. ग्रैंडमास्टर की उपाधि पाने के लिए एक खिलाड़ी को तीन ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल करने पड़ते हैं और उसकी ‘लाइव’ ईएलओ रेटिंग 2500 या इससे अधिक होनी चाहिए.

संकल्प गुप्ता ने पांच बाजियां जीती, तीन ड्रॉ की जबकि रुडिक मार्करियन (रूस) से उन्हें हार झेलनी पड़ी. मार्करियन के भी 6.5 अंक रहे लेकिन बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर उन्हें पहला स्थान मिला. भारत के एक अन्य खिलाड़ी एस नितिन 5.5 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहे. पूर्व विश्व चैंपियन और दिग्गज शतरंज खिलाड़ी आनंद ने गुप्ता को ग्रैंडमास्टर बनने पर बधाई दी.

आनंद ने ट्वीट किया, ”भारतीय शतरंज के लिए फिर से एक और सप्ताहांत शानदार रहा. हमारे नये ग्रैंडमास्टर को बधाई … अब हम अपने 100 वें ग्रैंडमास्टर तक कब तक पहुंचेंगे??”

Tags: Sankalp Gupta, Viswanathan Anand



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here