Sarkari Naukri UP: यूपी में 12वीं पास के लिए 1200 से अधिक नौकरियां, 21 नवंबर से भरें फॉर्म

0
14


हाइलाइट्स

12वीं पास कैंडिडेट के लिए यूपी में सरकारी नौकरी में वैकेंसी
UPSSSC में जूनियर असिस्टेंट के पदों पर करें अप्लाई
UPSSSC जूनियर असिस्टेंट पद के लिए वैकेंसी

नई दिल्ली: Sarkari Naukri UP, UPSSSC Recruitment 2022: 12वीं पास कैंडिडेट के लिए यूपी में सरकारी नौकरी करने का सुनहरा अवसर है. दरअसल, उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने जूनियर असिस्टेंट (Junior Assistant) पोस्ट पर बंपर भर्ती निकाली है. जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जो अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी पीईटी 2021 में सफलता हासिल कर चुके हैं वे इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें इन भर्तियों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 नवंबर 2022 से शुरू होगी. आवेदन की प्रक्रिया दिसंबर में 14 तारीख, 2022 तक चलेगी.

शैक्षणिक योग्यता
इस पद में आवेदन करना चाहते हैं तो कैंडिडेट को पीईटी क्वालिफाईड होना चाहिए. इसके अतिरिक्त कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए. जिन कैंडिडेट की हिंदी में टाइपिंग स्पीड 25 WPM और अंग्रेजी में 30 WPM के बीच है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी.

आयु सीमा
जूनियर असिस्टेंट के पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 40 साल के मध्य होनी चाहिए. रिजर्व क्लास के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमानुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी. 

कैसे करें आवेदन
जो कैंडिडेट इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर जाकर कैसे अप्लाई करें इसकी जानकारी ले सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद कैंडिडेट सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करें. वहां एक फॉर्म खुलेगा उसमें अपनी शैक्षिणिक और व्यक्तिगत डिटेल भरें और अप्लाई करें. फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करें. फीस का भुगतान करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद फॉर्म की रिसीविंग का प्रिंट आउट निकल कर कैंडिडेट खुद के पास सुरक्षित रखें.

आवेदन शुल्क
जूनियर असिस्टेंट के लिए अप्लाई करने वाले सभी कैंडिडेट के लिए सिर्फ आवेदन शुल्क के लिए 25 रुपये का भुगतान करना है. ये सभी वर्ग के लिए सामान्य है.

सेलेक्शन प्रोसेस
इन पोस्ट पर कैंडिडेट का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा. एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे जिनकी संख्या 130 होगी. कुल 65 अंक का पेपर होगा. प्रश्न पत्र के तीन भाग होंगे. पहला पार्ट हिंदी परिज्ञान और व्याकरण और लेखन कौशल से संबंधित होगा. इस प्रश्न पत्र में 30 अंकों के 60 सवाल पूछे जाएंगे. दूसरे पार्ट में सामान्य बुद्धि परीक्षण से 15 अंक के 30 सवाल आएंगे. तीसरा पार्ट सामान्य ज्ञान से होगा, जिसमें 65 अंक के 130 सवाल आएंगे. तय नियमों के अनुसार परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. इसलिए कैंडिडेट जो प्रश्न अच्छे से आता हो उन्हीं का जवाब दें.

यहां देखें नोटिफिकेशन

ये भी पढ़ें-
Children’s Day 2022 Quiz : जवाहरलाल नेहरू और भारत में बाल अधिकार पर 10 Quiz Questions पढ़ें
Indian Airforce Agniveer Vayu 2023 : अग्निवीरवायु को मिलेंगी कितनी छुटि्टयां ? सभी सुविधाओं के बारे में जानें

Tags: Central Govt Jobs, Government job, Job and career



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here