Sawan 2022: गंगद्वार के रास्ते सीधे काशी विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे कांवड़िए, रेड कार्पेट समेत रहेगा ये इंतजाम

0
31


रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. भोले की नगरी काशी में उनके प्रिय मास सावन (Sawan 2022) को लेकर खास तैयारियां की जा रही हैं. काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath Temple) के अद्भत धाम के लोकार्पण के बाद पहली बार सावन में शिवभक्त गंगा के रास्ते सीधे बाबा दरबार तक पहुंच कर जलाभिषेक कर सकेंगे. मंदिर परिसर में इसको लेकर खास तैयारियां की जा रही हैं. गंगद्वार के रास्ते बाबा के धाम तक जाने वाले मार्ग पर रेड कार्पेट के अलावा शिवभक्तों के लिए पेयजल और दूसरी व्यवस्था भी की जा रही है.

काशी विश्वनाथ मन्दिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि पहली बार कांवरिया गंगा स्नान के बाद सीधे गंगाजल लेकर बाबा विश्वनाथ के दरबार पहुंच कर बाबा का जलाभिषेक करेंगे. इसके लिए बैरिकेडिंग के साथ अन्य व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं. बताते चलें कि दिसम्बर के महीने में विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद ये पहला सावन है, जब शिवभक्तों को ये मौका मिलेगा.

60 लाख भक्तों के दर्शन का अनुमान
अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार सावन के महीने में लगभग 60 लाख भक्त बाबा के दरबार में मत्था टेकेंगे. सावन के सभी सोमवार पर प्रशासन का अनुमान है कि लगभग 6 लाख भक्त दरबार में पहुंचेंगे, जिसको ध्यान में रखकर मन्दिर प्रशासन व्यवस्था कर रहा है.

एलईडी पर दर्शन देंगे बाबा विश्वनाथ
सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि इस बार भक्तों की भीड़ को देखते हुए इस बार जगह-जगह एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी, जिस पर शिव भक्त बाबा के दर्शन करेंगे. इन एलईडी स्क्रीन को मंदिर के अलावा मंदिर जाने वाले मार्गों पर भी लगाया जाएगा. दरअसल 14 जुलाई से इस बार सावन मास की शुरुआत हो रही है, जो 12 अगस्त तक चलेगा.

Tags: Kashi Vishwanath Dham, Kashi Vishwanath Temple, Sawan somvar, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here