Sawan 2022: लखनऊ के शिवालय सजे, महादेव की विशेष कृपा पाने के लिए भक्तों ने कराई रुद्राभिषेक की एडवांस बुकिंग

0
27


रिपोर्ट-अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. बाबा भोलेनाथ का प्रिय माह सावन इस साल 14 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो कि 12 अगस्त तक चलेगा. इस बार सावन के महीने में चार सोमवार पड़ेंगे. पहला सोमवार 18 जुलाई, तो दूसरा सोमवार 25 जुलाई, तीसरा सोमवार 1 अगस्त और अंतिम सोमवार 8 अगस्त को पड़ेगा. सावन को लेकर लखनऊ की सभी बड़े शिवालयों में तैयारियां अंतिम दौर में हैं. सभी मंदिर सज धज के तैयार हो रहे हैं. भक्तों ने रुद्राभिषेक और पूजा अर्चना कराने के लिए एडवांस बुकिंग भी करा ली है.

इसके अलावा लखनऊ शहर की तीन प्राचीन मंदिर जैसे मनकामेश्वर, श्री महाकाल मंदिर और बुद्धेश्वर मंदिर में मंदिर खुलने का समय भी अलग-अलग है. आइए विस्तार से जानते हैं कि आखिर किस शिव मंदिर के पट भक्तों के लिए कितने बजे खुलेंगे और क्या होगा खास.

मनकामेश्वर मंदिर, डालीगंज
यहां पर सुबह 5:00 बजे भक्तों के लिए 14 जुलाई को कपाट खोल दिए जाएंगे और पूरे सावन भर यही समय रखा जाएगा. सुबह 5:00 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक भक्त शिव शंकर का रुद्राभिषेक कर सकेंगे. सोमवार को ज्यादा भीड़ होने की वजह से इस दिन मंदिर में खास व्यवस्था होगी. महिला और पुरुषों के लिए अलग लाइन होगी. महिला और पुरुष अलग-अलग कोने से भोलेनाथ को जल अर्पित कर सकेंगे. इसके बाद एक घंटे के लिए 8:00 बजे रात में मंदिर को बंद किया जाएगा. इसमें आरती की जाएगी. इसके बाद 9:00 से दोबारा भक्तों के लिए मंदिर के द्वार खोल दिए जाएंगे, जो कि रात 12:00 बजे तक खुले रहेंगे. इस मंदिर में इस बार एक नया नियम लागू हुआ है जिस महिला या पुरुष को गर्भ गृह के अंदर से रुद्राभिषेक करना होगा उसे उज्जैन महाकाल के नियमों का पालन करना होगा. जैसे पुरुषों को धोती और महिलाओं को साड़ी पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

श्री महाकाल मंदिर, राजेंद्र नगर
श्री महाकाल मंदिर राजेंद्र नगर में 14 तारीख को 4:00 बजे कपाट खुल जाएगा, जिसमें पुजारी पूजा करेंगे. अखंड ज्योत जलाई जाएगी, जो पूरे सावन माह भर जलेगी. यह अखंड ज्योत उज्जैन महाकाल से लाई जाएगी. 14 तारीख से लेकर 10 अगस्त तक यहां पर 24 घंटे भक्तों के कपाट खुले रहेंगे. सुबह 6:30 बजे से लेकर करीब 12:00 बजे तक भक्त रुद्राभिषेक कर सकेंगे. फिर 1:00 बजे से लेकर करीब 3:00 बजे तक उन भक्तों को समय दिया जाएगा जिन्होंने एडवांस बुकिंग की है. शाम 4:00 बजे बाबा का श्रृंगार होगा और शाम 5:30 भक्तों के लिए दोबारा कपाट खोल दिए जाएंगे. इसके बाद रात 8:00 बजे आरती होगी. इसके बाद मंदिर भक्तों के लिए रात 12:00 बजे तक खुला रहेगा, जो भी भक्त उज्जैन महाकाल से हरिहर जल लाकर भोलेनाथ पर अर्पित करना चाहेंगे उनके लिए एक नियम यहां पर लागू किया गया है. वह नियम यह होगा कि महिलाओं को साड़ी और पुरुषों को धोती पहनना अनिवार्य है. सुबह के 5:00 बजे महाआरती होगी. भस्म आरती रोज प्रातः 4:00 बजे होगी, जो पूरे सावन महीने भर चलती रहेगी. साथ ही महादेव को छप्पन भोग का प्रसाद भी चढ़ाया जाएगा. इसके अलावा श्री महाकाल मंदिर राजेंद्र नगर के नाम से जो भी भक्त इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब पर ऑनलाइन आरती देखना चाएंगे उन्हें ऑनलाइन दर्शन का मौका मिलेगा.

बुद्धेश्वर महाराज मंदिर,बुद्धेश्वर
बुद्धेश्वर महाराज लखनऊ का एक प्राचीन मंदिर है. यहां पर भी सुबह करीब 5:00 बजे भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे. यहां भक्त 24 घंटे पूजा अर्चना के साथ रुद्राभिषेक भी कर सकेंगे. सिर्फ आरती के लिए ही मंदिर के कपाट बंद होंगे. इसके अलावा इस मंदिर में इस दिन खास विशेष पूजा-अर्चना भी होगी और यहां पर भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं, ताकि महिला पुरुष और बच्चों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. इस मंदिर में 12 महीने बाबा का अलग-अलग तरह से श्रृंगार किया जाता है.

तैयारियां पूरी
राजेंद्र नगर के श्री महाकाल मंदिर के व्यवस्थापक अतुल मिश्रा ने बताया कि मंदिर में सावन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अब बस सावन का इंतजार है. भस्म आरती निरंतर पूरे सावन भर चलेगी. वहीं, मनकामेश्वर मंदिर की महिला महंत देव्या गिरी ने बताया कि पूरी कोशिश रहेगी कि मंदिर को सुबह 5:00 बजे तक भक्तों के लिए खोल दिया जाए. शाम 6:30 बजे तक मंदिर भक्तों के लिए खुला रहेगा. बस आरती के लिए मंदिर को एक घंटे के लिए बंद किया जाएगा.

राजेंद्र नगर के श्री महाकाल मंदिर में 5100 में हो रही बुकिंग
5100 रुपए में भक्त भस्म आरती, महाआरती सोमवार को रुद्राभिषेक और नाग पंचमी को रुद्राभिषेक के लिए बुकिंग करा चुके हैं. इन दिनों की बुकिंग पूरी तरह से फुल हो गई हैं. यानी सावन के सभी सोमवार पर बुकिंग फुल हो गई है. इसके अलावा अगर दूसरे दिन कोई भी बुकिंग कराना चाहता है, तो वह मंदिर के इस नंबर पर 8787298775,9335289010 संपर्क कर सकते हैं. बुकिंग रुद्राभिषेक के कराने के लिए भक्तों को अपनी ओर से सिर्फ 5100 जमा करने होते हैं. जबकि पूजन सामग्री मंदिर प्रशासन की ओर से दी जाती है. जानकारी के मुताबिक, 1 जून से बुकिंग इस मंदिर में शुरू हो गई थी.

Tags: Lord Shiva, Lucknow news, Sawan somvar



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here