School Chalo Abhiyan : स्कूल चलो अभियान में प्रयागराज टॉप-5 सूची में शामिल, लक्ष्य से इतने अधिक हुए नामांकन

0
11


प्रयागराज. प्रयागराज में चलाए गए स्कूल चलो अभियान का सकारात्मक असर देखने को मिला है. अभियान के बाद प्रयागराज के परिषदीय विद्यालयों में एक लाख 5 हजार 85 नामांकन हुए हैं. इसी के साथ प्रयागराज परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के एडमिशन के मामले में प्रदेश के टॉप-5 जिलों में शामिल हो गया है. बीएसएस प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि जिले के परिषदीय विद्यालयों में पिछले साल 4 लाख 46 हजार 184 बच्चों के नामांकन हुए थे. इस साल जिले में एक लाख 57 नए नामांकन का लक्ष्य रखा गया था.

बीएसए के मुताबिक शिक्षकों ने कड़ी परिश्रम और हाउस होल्ड सर्वे करके इस लक्ष्य को पूरा किया है. बीएसए के मुताबिक हर विकास खंड के खंड शिक्षा अधिकारी ने उन्हें इस बात का प्रमाण पत्र भी दिया है कि जिले में कोई बच्चा आउट आफ स्कूल नहीं रह गया है.

अवैध स्कूलों पर गिरेगी गाज

बीएसए ने बताया कि जिले में बड़ी संख्या में गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय भी संचालित हो रहे हैं. पूरे जिले में 324 ऐसे स्कूलों को खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा चिन्हित किया गया है. जिला अधिकारी की ओर से सभी एसडीएम और खंड शिक्षा अधिकारियों को अवैध स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. बीएसए ने बताया कि अवैध स्कूलों पर कार्रवाई के बाद परिषदीय विद्यालयों में करीब 10 हजार नामांकन बढ़ने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें 

CGBSE Class 10th, 12th Result 2022: न्यूज18 हिंदी पर इन स्टेप्स में चेक करें रिजल्ट
BSEB 10th Compartmental Exam 2022: आंसर की biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी, करें चेक

Tags: Education news, School Admission, UP education department



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here