Schools reopen of class 1 to 5 in madhya pradesh from september 20

0
29


भोपाल. MP School Reopen: मध्यप्रदेश में 20 सितंबर से पहली से पांचवी तक के स्कूल खुलेंगे. यह फैसला प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में मान्य होगा. पहली से पांचवी तक की कक्षाएं 50% क्षमता के साथ संचालित होगी. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. जबकि 8वीं 10वीं 12वीं की कक्षाओं का शत-प्रतिशत संचालन होगा. यह फैसला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज लिया गया.

बता दें कि पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोलने के फैसले के साथ स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. खास बात यह है कि पहली से पांचवी तक के बच्चे अब दो साल बाद स्कूल जा सकेंगे. आइए जानते हैं स्कूलों को लेकर और क्या-क्या महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं.

स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं प्राथमिक स्तर की कक्षाएं #COVID19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 50% क्षमता के साथ प्रारंभ की जायेंगी.
कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए छात्रावास संचालित किये जायेंगे.
कक्षा 11 के विद्यार्थियों को भी छात्रावास की सुविधा इस शर्त के आधार पर उपलब्ध कराई जायेगी कि छात्रावास में उसकी कुल क्षमता के 50% से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होने चाहिए.
प्रदेश में संचालित समस्त आवासीय विद्यालय कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं के लिए 100% विद्यार्थियों के लिए संचालित किये जायेंगे.
कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल व छात्रावास खोले जायेंगे, किंतु छात्रावास में कुल क्षमता के 50% से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होने चाहिए.
जिला अंतर्गत संचालित स्कूलों, छात्रावासों, आवासीय विद्यालयों को खोले जाने के प्रस्ताव पर जिला आपदा प्रबंधन समिति से सहमति ली जायेगी.
अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय, छात्रावास में उपस्थित हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें-

ICAI CA results 2021: मुरैना के भाई-बहन ने कायम की मिसाल, एक ने किया टॉप तो दूसरे की 18वीं रैंक

MP government schools: सरकारी स्कूलों में 15 सितंबर से 3 दिनों तक आयोजित होगी पैरेंट्स टीचर मीटिंग

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here