Shivlal Yadav Birthday took 102 wickets in 35 test matches for india also bcci interim president

0
182


नई दिल्ली. भारत में आज यानी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. भारतीय क्रिकेट इतिहास में इस दिन से एक ऐसे क्रिकेटर का नाम जुड़ा है जिसने टेस्ट में 100 से ज्यादा विकेट लिए. उस क्रिकेटर का नाम है शिवलाल यादव (Shivlal Yadav), जिन्होंने अपनी ऑफ स्पिन से विपक्षी टीम के खिलाड़ियों को खूब छकाया. उन्होंने 1979 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया. बेंगलुरु में अपने पहले ही टेस्ट मैच में शिवलाल ने कुल 7 विकेट झटके और छा गए.

शिवलाल यादव का जन्म 26 जनवरी, 1957 को हैदराबाद में हुआ था. उन्होंने 1979 में भारत के लिए पहला टेस्ट खेला था और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत माने जानी वाली टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. अपनी डेब्यू सीरीज में शिवलाल ने 5 टेस्ट मैचों में 24 विकेट झटके जिसके बाद वेंकटराघवन की जगह उन्हें मौका मिलने लगा.

इसे भी पढ़ें, बचपन में पिता ने गली क्रिकेट तक नहीं खेलने दिया, फिर बने टीम इंडिया की ‘दीवार’

पाकिस्तान के खिलाफ लिया 100वां विकेट
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1986 में सिडनी में खेले गए एक टेस्ट मैच में उन्होंने 118 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए थे जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा. उन्होंने अपना 100वां टेस्ट विकेट चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में लिया. करियर का आखिरी टेस्ट मैच भी उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में मार्च 1987 में खेला. शिवलाल ने उस मैच में 2 ही विकेट लिए जिसे पाकिस्तान ने 16 रन से जीता था.

ज्यादा स्पिन नहीं करती थी गेंद
शिवलाल यादव के बारे में कहा जाता था कि उनकी गेंद ज्यादा स्पिन नहीं करती थी. उनकी गिनती हमेशा ही एक ऐसे स्पिनर के रूप में होती थी जिनकी गेंद उतना नहीं घूमती थी, जितना स्पिनरों से उम्मीद होती है. हालांकि वह गेंद को कम घुमाने के बावजूद भी विरोधी टीम को परेशान करते थे. विरोधी टीम के बल्लेबाज कई बार उनकी गेंद पर चकमा खा जाते थे क्योंकि कभी गेंद स्पिन होती थी और कभी नहीं भी घूमती थी.

2014 में बने BCCI के अंतरिम अध्यक्ष
साल 2014 में जब आईपीएल में भ्रष्टाचार की जांच चल रही थी, तब सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को उनके पद से हटने के लिए कहा था. तब शिवलाल यादव को बीसीसीआई का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था. शिवलाल रिटायरमेंट के बाद से ही हैदराबाद क्रिकेट संघ से जुड़े रहे.

35 टेस्ट में 102 विकेट
शिवलाल के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 35 टेस्ट और 7 वनडे मैच खेले. उन्होंने टेस्ट में कुल 102 विकेट झटके जबकि वनडे फॉर्मेट में 8 ही विकेट लिए. इसके अलावा उन्होंने 112 फर्स्ट क्लास मैच भी खेले जिनमें 330 विकेट लिए और 2 अर्धशतकों की मदद से कुल 1502 रन बनाए.

Tags: BCCI, Cricket news, History, Indian cricket, N Srinivasan, On This Day



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here