South Africa Women vs West Indies Women WI Deandra Dottin stuns South Africa in Super Over finish

0
192


नई दिल्ली. वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका (West Indies Women Tour of South Africa) के दौरे पर है. दोनों देशों के बीच शुक्रवार को हुआ पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था. ऐसे में दूसरे मुकाबले में जोरदार संघर्ष की उम्मीद थी और ऐसा हुआ भी. वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच हुआ यह मुकाबला टाई हुआ और नतीजे के लिए सुपर ओवर (Super over) कराना पड़ा. सुपर ओवर में बाजी मेहमान वेस्टइंडीज ने मारी. टीम की जीत में डियांड्रा डॉटिन (Deandra Dottin) की भूमिका अहम रही.

बीते शुक्रवार को नाबाद 150 रन ठोकने वाली डॉटिन उस दिन तो बारिश को नहीं हरा पाईं. लेकिन सुपर ओवर में 5 गेंद में उनकी 19 रन की पारी बारिश से बाधित दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को हराने के लिए काफी साबित हुई. अब दोनों देशों के 4 वनडे की सीरीज का तीसरा मुकाबला गुरुवार को खेला जाएगा.

महिला वनडे क्रिकेट में पिछला टाई मुकाबला 19 सितंबर 2021 को हुआ था. तब भी दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज (SA W vs WI W) की टीमें ही आमने-सामने थीं और नतीजा वेस्टइंडीज के हक में आया. तब डियांड्रा डॉटिन ने गेंद से कमाल दिखाया था. यह महिला क्रिकेट में पहला टाई मुकाबला था, जिसका नतीजा सुपर ओवर में आया था और इस बार भी ऐसा ही हुआ. हालांकि, इस बार डियांड्रा ने बल्ले से धमाल मचाया. दिलचस्प बात यह है कि महिला क्रिकेट में टाई हुए पिछले 5 वनडे में दक्षिण अफ्रीकी टीम शामिल रही है.

दूसरी बार महिला वनडे का नतीजा सुपर ओवर से आया
इससे पहले, जोहानिसबर्ग में हुए दूसरे मुकाबले में भी बारिश ने बाधा पैदा की. इसी वजह से मैच को 41-41 ओवर का करना पड़ा. मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की और टीम पूरे 41 ओवर भी नहीं खेल पाई और 40.4 ओवर में 160 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. उम्मीद थी कि वेस्टइंडीज की महिलाएं इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगी. लेकिन, दक्षिण अफ्रीका की कसी हुई गेंदबाजी के आगे उनकी नहीं चली और कैरेबियाई टीम भी 37.4 ओवर में दक्षिण अफ्रीका के बराबर 160 रन पर ऑल आउट हो गई और ऐसे मैच टाई हो गया.

U19 World Cup: …तो भारत पांचवीं बार बनेगा वर्ल्ड चैम्पियन, दिल्ली से निकलेगा जीत का रास्ता!

IND VS WI: गौतम गंभीर की टीम इंडिया को दो टूक- अगला ‘कपिल देव’ ढूंढना बंद करो, जानिए क्यों कहा ऐसा?

ऐसा रहा सुपर ओवर का रोमांच
अब बारी सुपर ओवर की थी. यानी 6-6 गेंद का मुकाबला. इसमें वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी की और दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुन लुस ने मैच में 5 विकेट लेने वाली गेंदबाज आयाबोंगा खाका की जगह शबनीम इस्माइल को सुपर ओवर के लिए गेंद थमाई. मैच में 3.65 की इकोनॉमी रेट से रन देने वाली इस्माइल की 6 गेंद पर डियांड्रा डॉटिन और हेली मैथ्यूज ने जमकर चौके-छक्के उड़ाए. इस्माइल की पहली गेंद पर तो डॉटिन 2 रन ही ले पाईं. लेकिन अगली 3 गेंद में तीन बाउंड्री जड़कर सारी कसर पूरी कर दी. डॉटिन ने दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका और चौथी पर जोरदार छक्का जड़ा. पांचवीं गेंद पर 3 रन आए और आखिरी गेंद पर मैथ्यूज ने भी अपने हाथ खोले और छक्का जड़ दिया. इस तरह 6 गेंद में 25 रन आए. डॉटिन ने 5 गेंद में 19 और मैथ्यूज ने 1 गेंद पर 6 रन बनाए.

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने भी कोई खराब शुरुआत नहीं की. तजमीन ब्रिट्स और क्लो ट्रायॉन ने मैथ्यूज की पहली 4 गेंद में 1 छक्का, 2 चौके और 1 रन समेत कुल 15 रन बनाए. लेकिन आखिरी 2 गेंद में यह दोनों 2 रन और जोड़ सकीं और एक विकेट भी गिर गया. इसके साथ ही, वेस्टइंडीज ने सुपर ओवर में मुकाबला जीत लिया.

Tags: South africa, West indies, Women cricket



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here