Success Story: नायब तहसीलदार से 6 महीने में बन गए ARTO, पढ़ें शिवम की दास्तां

0
19


Success Story: मेहनत, गाइडेंस और किस्मत सब सही समय पर साथ दें तो लक्ष्य को पाने का जोश बढ़ता रहता है. ऐसी ही कहानी आगरा के एत्मादपुर गांव के शिवम यादव की है. शिवम ने मेहनत, बेहतर रणनीति के साथ में पढ़ाई की. कामयाबी मिलती गई तो वे भी आगे बढ़ते रहे. उन्होंने एक के बाद एक तीन परीक्षाएं पास की. सरकारी नौकरी का एक एंट्रेंस क्लीयर करना भी बेहद मुश्किल कामों में से एक माना जाता है, लेकिन शिवम ने वो काम तीन बार किया, सिर्फ 24 साल की उम्र में ही.

शिवम ने एक के बाद एक पाए ये पद
-शिवम यादव ने सबसे पहले हाईकोर्ट की तरफ से आई समीक्षा अधिकारी की परीक्षा पास की.
-उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पीसीएस 2019 के रिजल्ट में नायाब तहसीलदार का पद हासिल किया.
-पीसीएस 2020 के रिजल्ट में एआरटीओ का पद हासिल किया. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के रिजल्ट में शिवम को इसमें चौथी रैंक मिली थी.

उनका सपना यूपीएससी की सिविल सेवा पास करके आईएएस बनने का है. लेकिन अपने इस ख्वाब को पूरा करने के लिए भी वो अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. शिवम ने UPSC 2020 का मेंस दिया लेकिन इंटरव्यू के लिए सेलेक्शन नहीं हुआ.

कहां से की पढ़ाई
शुरुआती पढ़ाई गांव से ही हुई. आगरा के सेंट एण्डूज पब्लिक स्कूल (St Andrews Public School, Agra) से 10वीं और 12वीं की. ग्रेजुएशन आगरा के सी एस मेमोरियल डिग्री कॉलेज से की. इसी दौरान सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की. साल 2020-21 में एक के बाद एक करके परीक्षाएं पास कीं. शिवम के पापा ने बचपन में कहा था, एक दिन वह आईएएस बनेगा. वह पिता की इसी बात को सच बनाने में जुटे हैं.

कोचिंग न भी की जाए तो भी सफलता मिल सकती है 
शिवम कहते हैं, कोचिंग मार्गदर्शन दे सकती है, लेकिन सेलेक्शन नहीं करा सकती है. इंटरनेट के जरिए अब पढ़ाई आसान हो गई है. मेरी तैयारी में इंटरनेट बड़ा माध्यम रहा. वे सलाह देते हुए कहते हैं, हर किसी को अपनी तैयारी का हिस्सा ऑनलाइन बना लेना चाहिए. वे कहते हैं इंटरनेट पर इतना कटेंट है, अगर कोचिंग न भी की जाए तो सफलता हासिल की जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 15, 2022, 07:00 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here