Success Story: बीकॉम पास दिव्‍यांग अमित को नहीं मिली जॉब तो शुरू किया रेस्‍टोरेंट, दूसरों को दे रहे रोजगार

0
8


मेरठ. अगर कुछ करने का जुनून हो तो बड़ी से बड़ी कठिनाई भी इंसान का रास्ता नहीं रोक सकती है. वह अपना मुकाम हासिल जरूर करता है. मेरठ के अमित कुमार शर्मा ने कुछ इसी तरह का उदाहरण पेश किया है. एक समय खुद रोजगार के लिए भटक रहे थे और आज कई लोगों को रोजगार दे रहे हैं.

दरअसल मेरठ के रहने वाले अमित कुमार शर्मा शारीरिक रूप से दिव्यांग हैं. उन्हें चलने-फिरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए वह बैसाखी का भी सहारा लेते हैं. इसके बावजूद उन्होंने सबसे पहले उच्च शिक्षा में बीकॉम की डिग्री हासिल की, ताकि नौकरी मिल जाए. शिक्षा ग्रहण करने के बाद नौकरी के लिए अमित ने कई कंपनियों में अप्लाई किया और इंटरव्यू दिए, लेकिन उन्हें कहीं भी रोजगार नहीं मिल पाया. इसके बाद उन्होंने खुद का स्वरोजगार शुरू किया.

रेस्टोरेंट से शुरू किया स्वरोजगार
NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए अमित बताते हैं कि कहीं भी नौकरी नहीं मिलने के बाद अपने अन्य दिव्यांग साथियों के साथ मिलकर बागपत रोड पर डिसएबल रेस्टोरेंट शुरू किया. इससे उन्होंने अन्य दिव्यांग युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया है, ताकि कोई भी रोजगार के लिए इधर उधर ना भटके. तब से लेकर अब तक यह सिलसिला चलता आ रहा है. हालांकि बीच-बीच में कुछ रुकावटें उनके जीवन में आईं, लेकिन वह अपने मार्ग पर डटे हुए हैं. फिर उन्होंने अपने रेस्टोरेंट का नाम बदलकर पंडित जी रख दिया है.

मेहनत से नहीं डरना चाहिए
अमित ने News18 Local से बातचीत करते हुए कहा कि भगवान ने प्रत्येक व्यक्ति को कोई ना कोई ऐसा हुनर दिया है, जिसकी बदौलत वह अलग पहचान बना सकता है. अपने उसी हुनर को पहचान कर सभी युवाओं को आगे बढ़ते रहना चाहिए. अमित का कहना है कि एक समय में ऐसा था जब वह नौकरी ना मिलने से काफी निराश हो गए थे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अन्य साथियों के साथ मिलकर स्वरोजगार शुरू किया. वह कहते हैं कि स्वरोजगार में चुनौतियां तो होती ही हैं, लेकिन चुनौतियों में ही रास्ता भी निकाला जाता है. वहीं, अमित कुमार शर्मा क्रिकेट में भी रुचि रखते हैं और उन्होंने अपनी एक अलग क्रिकेट की टीम भी बनाई हुई है. साथ ही वह सभी दिव्यांग युवाओं को प्रेरित करते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 21, 2022, 13:43 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here