Sun God has not been seen for two days, people will be lurking in their homes. People are upset due to drizzle throughout the day | दो दिन से नहीं सूर्य भगवान का दर्शन, घराें में दुबके लाेग… दिनभर हुई बूंदाबांदी से लोग रहे परेशान

0
18


गढ़वा7 घंटे पहलेलेखक: मो एनाम खान

  • कॉपी लिंक

मौसम के बदले मिजाज के कारण लोगों को दो दिनों से सूर्य का दर्शन नही हो पाया है। जिले में मंगलवार व बुधवार को दिन भर आसमान में बादलों का डेरा रहा। आसमान में बादल छाए रहने के कारण लोगों को सूर्य का दर्शन नहीं हो सका। हल्की बूंदा बांदी ने मौसम के मिजाज को और ही बदल कर रख दिया। धूप नहीं निकलने एवं बूंदा बांदी के कारण जिल में ठंड का प्रकोप बढ़ गया। 24 घण्टा में जिले के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस का गिरावट आई है।

मंगलवार को जहां जिले में सात मिलीमीटर वर्षापात रिकॉर्ड किया गया। वहीं बुधवार को दो मिलीमीटर वर्षापात रिकॉर्ड किया गया है। वहीं मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जबकि बुधवार को न्यूनतम तापमान 12 व अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

ठंड बढ़ने के कारण लोग घरों में दुबकने को विवश रहे। आवश्यक काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकलते देखे गए। घर से बाहर निकलने पर लोग गर्म कपड़े पहनकर तथा सिर को टोपी व मफलर से ढंके रहे। ताकि ठंड का असर उन्हें नहीं हो। ठंड को लेकर अलाव लोगों के लिए सहारा बना रहा। विभिन्न स्थानों पर लोग अलाव जलाकर तापते देखे गए।

छिटपुट बारिश होने से किसानों की जगी उम्मीद, आज भी जिले में 3 एमएम बारिश होने की संभावना, बरसात से फसल में कीट व रोग लगने की संभावना भी खत्म हो गई है
इस हफ्ते हुई छींटपुट बारिश से किसान काफी खुश हैं। इस बारिश के बाद खेत में खड़ी गेहूं की फसल को अब पाला नुकसान नहीं पहुंचा सकेगा। वहीं बरसात से फसल में कीट व रोग लगने की संभावना भी खत्म हो गई है। सरसों, चना व रबी की दूसरी फसलों के लिए भी इस बारिश को खासा फायदेमंद माना जा रहा है। धर्मेंद्र मेहता, राजवीर कुमार व राजपाल शर्मा आदि किसानों का कहना है कि 15 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच क्षेत्र में सबसे ज्यादा पाला पड़ता है।

पाला गेहूं की फसल को नुकसान करता है। इससे बचने के लिए किसानों को गेहूं की सिंचाई करनी पड़ती है। लेकिन इस साल ऐन वक्त पर बरसात हुई है। इससे जहां पाले के नुकसान की संभावना खत्म हो गई है, वहीं सिंचाई पर होने वाला किसानों का खर्च भी बच गया है। उन्होंने कहा कि जनवरी में गेहूं की फसल को कई तरह के कीट व रोग लगने की सबसे ज्यादा आशंका रहती है। बारिश की बूंद सीधे पौधे के ऊपर पड़ने से नुकसान पहुंचाने वाले कीट व रोग की फफूंद खुद नष्ट हो जाते हैं। इस लिहाज से भी जनवरी की बारिश किसानों के लिए काफी मुफीद साबित होगी।

न्यूनतम तापमान 17 व अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना
ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 13 जनवरी को तीन एमएम बारिश होने की उम्मीद है। जबकि न्यूनतम तापमान 17 व अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसी तरह 14 व 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 16 अधिकतम 25 व 16 जनवरी को न्यूनतम तापमान 14 व अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले चार-पांच दिनों में संभावित वर्षा को देखते हुए फसलों या सब्जियों में किसी भी दवा का छिड़काव नहीं करें। साथ ही खेत से जल निकास के लिए प्रबंध करें। संभावित वर्षा के बाद मिट्टी में उपस्थित नमी का लाभ उठाते हुए आवश्यकता अनुसार यूरिया का भुरकाव खरपतवार नियंत्रण करने के बाद करें।

इस मौसम में बच्चे व वृद्धों का विशेष ख्याल रखने की है जरूरत : चिकित्सा पदाधिकारी
डॉ असजद अंसारी ने कहा कि ठंड के प्रकोप को देखते हुए इससे बचकर रहने की जरूरत है। खासकर इस मौसम में बच्चे एवं वृद्धों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। गुनगुना पानी का सेवन करें, ताजा भोजन लें। कभी भी बासी भोजन का सेवन नहीं करें। सिर दर्द या बुखार आने की स्थिति में चिकित्सक से सलाह लें। इस मौसम में बच्चों को निमोनिया होने की शिकायत मिलती है। इसलिए उन्हें इससे बचाकर रखें।

गर्म कपड़े पहनाएं। बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने दें। डॉ असजद अंसारी ने कहा कि ठंड के मौसम में कोरोना का प्रकोप बढृ़ रहा है। विभिन्‍न स्थानों से संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी का समाचार मिल रहा है। इसलिए इसके प्रति सचेत रहने की जरूरत है। सभी मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी का अनुपालन करें। भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाने से परहेज करें। उन्होंने कहा कि कोरोना का वैक्सीन सभी को लेना आवश्यक है।

यह हेलमेट की तरह है। जैसे दुर्घटना के दौरान हेलमेट आपकी जान बचा सकता है। उसी प्रकार वैक्सीन से आपकी जान को बचा सकता है। सरकार ने 15 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए नि: शुल्क कोरोना रोधी टीका उपलब्ध कराया है। इस दायरे में आने वाले सभी लोग टीका लगवाएं तथा अपने आप को कोरोना की गंभीर समस्या से बचाएं रखें।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here