Teacher’s day special:भारत समेत किन-किन देशों में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

0
17


highlights

  • दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है
  • भारत में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को मनाया जाता है शिक्षक दिवस
  • इस्लामी देशों में 28 फरवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है

नई दिल्ली:

दुनिया के हर समाज में शिक्षकों के योगदान को देखते हुए उनके प्रति सम्मान प्रकट किया जाता रहा है. न केवल विद्यार्थी बल्कि समूचा समाज गुरुओं के आगे नतमस्तक होता रहा है. गुरु-शिष्य का रिश्ता कुम्भकार और घड़े का है.जिस तरह एक कुम्भकार कच्ची मिट्टी को ठोक-पीटकर तरह-तरह के बर्तन बना देता है ठीक उसी तरह से शिक्षक बच्चों के बालमन को संस्कार देकर बेहतर नागरिक बनाते हैं. विश्व के कुछ देशों में शिक्षकों (गुरुओं) को विशेष सम्मान देने के लिये शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है. कुछ देशों में छुट्टी रहती है जबकि कुछ देश इस दिन कार्य करते हुए मनाते हैं.

भारत में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, डॉ. राधाकृष्णन एक उच्च कोटि के शिक्षक थे. डॉ राधाकृष्‍णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे. राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ था.

यह भी पढ़ें:CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए सैंपल पेपर किए जारी

दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है.ओमान, सीरिया, मिश्र, लीबिया, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, टुनिशिया, जार्डन, सउदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को और अन्य इस्लामी देशों में 28 फरवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

दुनिया के किस देश में किस नाम से मनाया जाता है शिक्षक दिवस

अर्जेन्टीना  में 11 सितंबर  को  डोमिंगो फास्टिनो सार्मिएन्टो के  मृत्यु के दिन शिक्षक दिवस के रीप में मनाया जाता है.

अल्बानिया में 7 मार्च को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. सन 1867 में  इसी दिन अल्बानिया में अल्बानी भाषा में पाठन करने वाला प्रथम स्कूल खुला था.

ऑस्ट्रेलिया में World Teachers’ Day अक्टूबर मास के अंतिम शुक्रवार को मनाने की परंपरा है.

ब्राज़ील में Docente Dia नाम से शिक्षक दिवस 15 अक्टूबर मनाया जाता है. 1947 में साओ पाउलो के एक छोटे से स्कूल के पढ़ाने वालों ने पहली बार शिक्षक दिवस मनाया. इस तिथि को इसलिए चुना गया क्योंकि 15 अक्तूबर 1827 को पेड्रो प्रथम ने एक फ़रमान के द्वारा ब्राज़ील में प्राथमिक शिक्षा को नियंत्रित किया. यह समारोह पूरे देश में लोकप्रिय हो गया और 15 अक्तूबर को आधिकारिक रूप से 1963 में शिक्षक घोषित किया गया था.

चिली में Día del Profesor के नाम से 16 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. 1977 में इस तिथि को चुना गया क्योंकि इसी दिन चिली के शिक्षकों के कॉलेज (Colegio de Profesores de Chile) की स्थापना हुई थी.

चीन  में 10  सितम्बर को सामान्यतः कुछ गतिविधियाँ आयोजित होती हैं जिनमें विद्यार्थी अपने शिक्षकों कार्ड और फूल देकर सम्मान करते हैं.
 
चेक गणराज्य में 28 मार्च को  शिक्षक दिवस मनाते हैं. सामान्यतः इस दिन कोई समारोह या गतिविधियां नहीं होती हैं, पर शिक्षक कभी-कभी एक दूसरे को तोहफ़े देते हैं.

इक्वाडोर में 13 अप्रैल और अल साल्वाडोर में  22 जून को राष्ट्रीय अवकाश रहता है. और शिक्षक दिवस मनाया जाता है. 
  
हांग कांग में 12 सितम्बर शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

हंगरी में  जून के पहले शनिवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

इंडोनेशिया में Hari Guru के नाम से 25 नवम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.
 
ईरान में 2 मई को  (ईरानी पंचांग में Ordibehesht 12) मोरतेज़ा मोतहरी के वीरगति को प्राप्त होने (2मई , 1979) की याद में मनाया जाता है.

मलेशिया में Hari Guru के नाम से 16  मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. क्योंकि इसी दिन 16 मई ,1956 में  रज़ाक़ रिपोर्ट स्वीकृत हुई जिसके आधार पर मलेशिया में शिक्षा प्रणाली का चयन हुआ.लेकिन शिक्षक दिवस को आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है.

मेक्सिको में Día del Maestro के नाम से 15 मई को. 
 
मंगोलिया में शिक्षक दिवस फ़रवरी के पहले सप्ताहांत में मनाया जाता है.
 
पाकिस्तान 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाता है. इसके माध्यम से शिक्षकों का महत्व और उनके गुणों मान्यता दी जाती है ताकि पाकिस्तान की शिक्षा प्रणाली में लगातार प्रगति हो.

पेरू में Día del Maestro  6 जुलाई 1953 में पेरू के राष्ट्रपति मैनुएल ए ऑड्रिया ने अध्यादेश द्वारा 6 जुलाई को शिक्षक दिवस घोषित किया था क्योंकि पेरू स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जोसे डे सन मार्टिन इसी दिन 1822 नॉर्मल स्कूल का प्रस्ताव पारित किया था.

फ़िलीपीन्स में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. 
 
पोलैंड में Dzień Nauczyciela के नाम से 14  अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. 
 
रूस में  1994 से 5अक्तूबर को विश्व शिक्षक दिवस के अनुरूप शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

सिंगापुर में 1 सितम्बर को स्कूलों में आधिकारिक  छुट्टी रहती है. सामान्यतः समारोह एक दिन पूर्व होते हैं, जब विद्यार्थियों को आधे दिन के बाद छोड़ा जाता है.

दक्षिण कोरिया  में 15 मई 1963 से सियोल में और 1964 से चुंजू शहर मे पूर्व में शिक्षकों को उपहार देने की प्रथा थी.  

ताइवान में 27 सितम्बर   को शिक्षक दिवस मनाया जाता है जबकि 28 कन्फूश्स के जन्मदिन की छुट्टी दी जाती है.

थाईलैंड में 16 जनवरी को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. थाईलैंड सरकार द्वारा एक प्रस्ताव 21 नवम्बर, 1956 को पारित करके प्रथम शिक्षक दिवस 1957 में मनाया गया.

तुर्की में 24 नवम्बर 1923 को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. कमाल अतातुर्क का विचार था कि नई नसल का निर्माण शिक्षकों द्वारा होता है. अतातुर्क को ही सर्वोच्च शिक्षक माना गया है क्योंकि उन्होंने तुर्की के लिए नई लिपि को 1923 में अपने देश के लिए चुना.

संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 मई को  राष्ट्रीय शिक्षक दिवस  मनाया जाता है. गुरु-मान्यता सप्ताह मई के पूरे सप्ताह मनाया जाता है. 

वियतनाम में 20 नवंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. पहली बार 1958 में अंतरराष्ट्रीय शिक्षकों के घोषणा पत्र के दिन के रूप में मनाया गया. 1982 में इसे पुनः नामांकित करके वियतनामी शिक्षक दिवस घोषित किया गया था.



संबंधित लेख



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here