The Hanging Train : पटरियों पर रेंगकर गया पैट्रोलमैन तब चली ट्रेन, जानें क्यों पौन घंटे अटकी रहीं सांसें

0
20


रिपोर्ट – अंश कुमार माथुर

बरेली. एक यात्री की शरारत के चलते​ रामगंगा पुल पर मंगलवार को एक ट्रेन के लोको पायलट के लिए अच्छी खासी मुसीबत खड़ी हो गई. मामला है दिल्ली-बरेली एक्सप्रेस (04304) का. इस ट्रेन को बरेली जंक्शन पर सुबह 9:30 बजे पहुंचना था. जब यह ट्रेन रामगंगा पुल क्रॉस करने को थी तभी ट्रेन में किसी यात्री ने चेन पुलिंग कर दी. नतीजा यह हुआ कि 45 मिनट तक यह ट्रेन पुल पर खड़ी रही. स्टेशन से एक पेट्रोलमैन जब तक ट्रेन के नीचे रेंगकर चाबी तक नहीं पहुंचा, यह ट्रेन चल नहीं सकी.

रामगंगा पुल पर ट्रेन रुकने से लोको पायलट चिंता में पड़ गए क्योंकि कम से कम चार दशक पुराने इस पुल पर ट्रेन से उतरकर चलने तक की जगह नहीं है. यानी इस पुल पर ट्रेन रुक जाए तो लोको पायलट क्या कोई यात्री उतर तक नहीं सकता क्योंकि इस पुल पर फुट प्लेट बनी ही नहीं है. ट्रेन रुकी तो लोको पायलट ने रामगंगा स्टेशन मास्टर को सूचना दी. जैसे तैसे प्राइवेट पेट्रोलमैन वीर सिंह को बुलाया गया.

वीर सिंह रेलवे ट्रैक से ही होते हुए रामगंगा पुल तक पहुंचा. फिर पुल पर ट्रेन के नीचे रेंगते-रेंगते चेन पुलिंग से नीचे गिरी ब्रेक की चाबी को घुमाया गया. तब कहीं जाकर ट्रेन ठीक हुई और आगे सरक पाई. हालांकि बीच पुल पर ट्रेन का अचानक रुकना और काफी देर खड़े रहना यात्रियों के बीच कुतूहल का विषय बना रहा. कई यात्री अनहोनी की आशंका के चलते परेशान नज़र आए.

न समस्या नयी है और न शिकायत!

चेन पुलिंग करने वाले यात्री ने ट्रेन को तो रोक लिया, मगर वह भी ट्रेन से उतर नहीं सका क्योंकि रामगंगा पुल पर ट्रेन से उतरने की कोई जगह है ही नहीं. लोको पायलट पीके बागची और सहायक लोको पायलट सोबरन सिंह ने बताया ‘जब भी रेल पुल के ऊपर चेन पुलिंग की समस्या आती है. तो पुल पर जाने का कोई रास्ता नहीं रहता. घंटों इंतजार करना ही पड़ता है.’

असल में नियम के मुताबिक लोको पायलट को एक रिपोर्ट सौंपनी होती है. पहले भी कई बार चेन पुलिंग के चलते पुल पर ट्रेन के अटकने के बारे में रिपोर्ट किया जा चुका है. पहले भी लोको पायलट व अन्य स्टाफ उच्च अधिकारियों से मांग कर चुके हैं कि मेंटेनेंस के दौरान यहां दोनों साइड फुट प्लेट लगा दी जाए. लेकिन इस मांग पर अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई है और अक्सर पुल पर ‘हैंगिंग ट्रेन’ की उलझन खड़ी हो जाती है.

Tags: Bareilly news, Train news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here