Thieves discovered secret crypt in Bhilwara Sangria Fort Took away treasure big theft in rajasthan rjsr

0
13


मनीष दाधीच.

भीलवाड़ा. भीलवाड़ा के फुलिया कलां थाना इलाके के सांगरिया गांव के स्थित प्राचीन गढ़ (Sangria Fort) में चोरी के लिये घुसे चोरों ने वहां का गुप्त तहखाना (Secret Crypt) खोज निकाला. तहखाने से सामान घसीटकर ले जाने के निशान पाये गये हैं. तहखाने से क्या सामान चोरी हुआ है इसका कुछ पता नहीं चल पाया है. गढ़ में तहखाना मिलने और उसमें चोरी होने की घटना गांव में चर्चा का विषय बना हुई है. इस गढ़ में पहले सरकारी स्कूल संचालित होती थी. लेकिन चार साल पहले यह स्कूल भी अपने नये भवन में शिफ्ट हो गई. ऐसे में यह गढ़ काफी समय से बंद पड़ा है. स्कूल प्रिंसिपल ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

ग्रामीणों ने बताया कि यह प्राचीन गढ़ सांगरिया गांव के बीचों बीच स्थित है. इस गढ़ में करीब 40 वर्षों से राजकीय विद्यालय संचालित हो रहा था. यह स्कूल 4 वर्ष पहले गांव से बाहर बने अपने नए भवन में शिफ्ट हो गया. उसके बाद से यह गढ़ बंद है. इसके रखरखाव का जिम्मा शिक्षा विभाग के पास है. गढ़ में केवल सुबह और शाम पुजारी जैमती माताजी की पूजा करने जाते हैं.

केवल पुजारी ही जाते हैं वहां पूजा करने
ग्रामीणों के मुताबिक रविवार सुबह पुजारी शंकरलाल शर्मा गढ़ में स्थित जैमती माता की पूजा करने पहुंचे. वहां उन्हें कमरे के ताले टूटे मिले. इस पर उन्हें शंका हुई. पुजारी ने मामले की सूचना ग्रामीणों को दी. उसके बाद ग्रामीण मौके पर पहुंचे. ग्रामीणों ने देखा कि पुराने लाइब्रेरी कक्ष के ताले टूटे पड़े हैं. अंदर की दीवार टूटी हुई मिली है. उसमें एक दरवाजा बना हुआ है.

गुप्त कक्ष में बना हुआ है तहखाना
दरवाजे के भीतर एक गुप्तकक्ष है. उस गुप्तकक्ष की सतह पर एक तहखाना है. उसके खोलकर कुछ सामान निकाला हुआ था. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उस तहखाने से किसी भारी सामान को घसीटकर ले जाने के निशान भी मिले हैं. ग्रामीणों ने मामले की सूचना पुलिस को दी. ग्रामीणों को एक अन्य कक्ष में बाइक का चेचिस भी मिला है. उसका इंजन और टायर गायब है.

संगरिया में चल रहा है चर्चाओं का दौर
संगरिया कस्बे के गढ़ में हुई इस घटना के बाद दिनभर ग्रामीण उसे देखने पहुंचते रहे एवं चर्चाओं का दौर चलता रहा. किसी ने खजाना निकालकर ले जाने की बात कहीं तो कोई उसे प्राचीन विरासत को क्षति पहुंचाने का मामला बता रहा है. बहरहाल यह पता नहीं चल पाया है कि गढ़ के तहखाने से क्या चोरी हुआ है. क्योंकि उसके बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं थी.

आपके शहर से (भीलवाड़ा)

Tags: Bhilwara news, Crime story, Rajasthan latest news, Rajasthan news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here