Third wave in election states how much covid cases increased in poll bound up uttarakhand

0
30


देहरादून/लखनऊ. विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहटों के बीच उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश दोनों ही वो राज्य हैं, जहां पिछले एक से डेढ़ हफ्ते में कोविड संक्रमण सबसे तेज़ी के साथ बढ़ा है. इन दोनों में भी उत्तराखंड आगे है क्योंकि यहां संक्रमण की रफ्तार पिछले करीब 9 दिनों में 16 गुना से ज़्यादा बढ़ चुकी है. उत्तराखंड में शुक्रवार को एक दिन के भीतर 3200 नये केस सामने आने के बाद राज्य में एक्टिव केसों की संख्या 10 हज़ार के ऊपर पहुंच गई. वहीं, उत्तर प्रदेश में 71 हज़ार से ज़्यादा एक्टिव केस हैं. माना जा रहा है कि यूपी में यही रफ्तार रही तो दो दिन में ही एक्टिव केस 1 लाख से ज़्यादा हो जाएंगे.

यूपी और उत्तराखंड दोनों ही राज्यों में चुनाव होने फरवरी में होने हैं,​ जिसे लेकर राजनीतिक सरगर्मियां पिछले कुछ हफ्तों से बेतहाशा रहीं. अब आंकड़े बता रहे हैं कि कैसे इन दो राज्यों में संक्रमण सबसे तेज़ गति से बढ़ा. एक रिपोर्ट के मुताबिक 5 से 11 जनवरी के आंकड़े देखे जाएं तो उत्तराखंड में केसों की रफ्तार लगभग 16 गुना बढ़ गई. इसी तरह, दूसरे नंबर पर यूपी रहा, ​जहां यह रफ्तार 14 गुना से ज़्यादा बढ़ी. यूपी में शुक्रवार को 15,000 के करीब केस एक दिन में मिले, जबकि 6 जनवरी को एक दिन में आने वाले केसों की संख्या यहां 3173 थी.

एक दिन में केसों के बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़े.

उत्तराखंड में डराने लगा है कोरोना
पिछले ​24 घंटे के जो आंकड़े जारी हुए, उनके ​मुताबिक कोविड से 3 मौतें भी राज्य में रिपोर्ट की गई हैं, जबकि पॉज़िटिविटी रेट 11.48 फीसदी हो चुकी है. 12349 एक्टिव केस राज्य में बताए जा रहे हैं. दूसरी तरफ, राज्य में चुनावी रैलियों और सभाओं आदि पर पाबंदी लगी हुई है, जिसके बारे में 16 जनवरी को कोई निर्णय लिया जा सकता है. केसों की रफ्तार को देखते हुए एक्सपर्ट मान रहे हैं कि इस प्रतिबंध को आगे खिसकाया जा सकता है.

यही नहीं, एक दिन पहले ही पौड़ी में चुनाव ड्यूटी के दौरान तैनात किए गए 30 जवानों को भी पॉज़िटिव पाया गया था. गौरतलब है कि 14 फरवरी को उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. कुल 70 विधानसभा सीटों पर होने वाले इस चुनाव के लिए इस बार आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोकी है. उत्तराखंड में कुल 81 लाख 43 हजार 922 वोटर्स हैं और प्रदेश में चुनाव कोरोना नियमों का पालन करते हुए सम्पन्न कराए जाने की घोषणा की गई है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, UP Corona Third Wave, Up uttarakhand news live, Uttarakhand Corona Update



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here