Top 10 sports news devendra jhajharia to conferred padma bhushan neeraj chopa avani lekhara to padma shri

0
155


नई दिल्ली. पैरालंपिक खेलों में दो स्वर्ण पदक सहित तीन पदक जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण जबकि टोक्यो ओलंपिक खेलों के चैंपियन नीरज चोपड़ा सहित आठ खिलाड़ियों को मंगलवार को पद्म श्री सम्मान के लिये चुना गया. चालीस वर्षीय झाझरिया ने एथेंस पैरालंपिक 2004 और रियो पैरालंपिक 2016 में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीते थे जबकि पिछले साल टोक्यो पैरालंपिक में उन्होंने रजत पदक हासिल किया था. चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था. वह ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. उनसे पहले बीजिंग ओलंपिक 2008 में निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने सोने का तमगा हासिल किया था.

पद्म श्री पाने वाले अन्य खिलाड़ियों में 20 साल की पैरा निशानेबाज अवनी लेखारा, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत और पैरा भाला फेंक एथलीट सुमित अंतिल भी शामिल हैं. मार्शल आर्ट के एक स्वरूप कलारीपयट्टू की कला में माहिर 93 वर्षीय शंकरनारायण मेनन चुंडाइल, पूर्व अंतरराष्ट्रीय मार्शल आर्ट्स चैंपियन फैजल अली दार, भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान 67 वर्षीय ब्रहमानंद संकवालकर और महिला हॉकी खिलाड़ी 29 वर्षीय वंदना कटारिया को भी पद्म श्री सम्मान के लिये चुना गया है. भारत के राष्ट्रपति हर साल मार्च-अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में औपचारिक पुरस्कार समारोह में पदम पुरस्कार प्रदान करते हैं.

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने खुद का नाम बड़ी लिस्ट में शामिल करा लिया है. वे टी20 लीग में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ 5वें गेंदबाज हैं. वे आईपीएल (IPL) में भी उतर चुके हैं. बाएं हाथ का स्पिन गेंदबाज 5 हजार से अधिक रन भी बना चुका है.

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. वे खराब फिटनेस से जूझ रहे हैं. वे पिछले दिनों एनसीए (NCA) में भी थे. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए अहमदाबाद ने उन्हें अपनी टीम का कप्तान बनाया है. टीम पहली बार टी20 लीग में उतर रही है. लेकिन सबको पंड्या की फिटनेस का इंतजार है. उन्होंने कहा कि वे अभी अच्छा महसूस कर रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया को मार्च-अप्रैल में पाकिस्तान (Pakistan vs Australia) का दौरा करना है. दौरे पर 3 टेस्ट, 3 वनडे और एक टी20 मैच होना है. कंगारू टीम (Australia) 1998 के बाद से पाकिस्तान नहीं गई है. ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के लिए यह दौरा अहम है. इस बीच खबर आ रही है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) सीरीज के तीनों टेस्ट एक ही वेन्यू पर कराने के पक्ष में है. हालांकि पीसीबी इसके लिए तैयार नहीं हैं.

हरियाणा स्टीलर्स और तेलुगू टाइटंस के बीच मंगलवार को खेला गया प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League-2021) का मुकाबला 39-39 से बराबरी पर छूटा. इसके बावजूद विकास कंडोला की कप्तानी वाली टीम हरियाणा ने अंकतालिका में लंबी छलांग लगाई. हरियाणा ने टॉप-3 में एंट्री मारी. उसने मौजूदा सीजन में 14 मैचों में अपना तीसरा टाई खेला जिससे उसके अब 42 अंक हो गए हैं जबकि टाइटंस 22 अंकों के साथ 12 टीमों की तालिका में सबसे निचले स्थान पर है.

देश के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को गणतंत्र दिवस के मौके पर परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM) से सम्मानित किया जाएगा. नीरज चोपड़ा फिलहाल 4 राजपूताना राइफल्स में सूबेदार के पद पर तैनात हैं. उन्होंने पिछले साल जापान के टोक्यो में आयोजित ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था. वह एथलेटिक्स में भारत को ओलंपिक गोल्ड दिलाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर आफताब बलोच (Aftab Baloch) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह 68 वर्ष के थे. उन्‍हें फर्स्‍ट क्‍लास मैच की एक पारी में 428 रन बनाने के लिए खासतौर पर याद किया जाता है.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने सोशल मीडिया के द्वारा खुद इसकी जानकारी दी. वे आईपीएल की नई टीम लखनऊ के (Lucknow Franchise) मेंटॉर बनाए गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज के लिए (Australia vs Sri Lanka) टीम घोषित कर दी है. टीम को अगले महीने श्रीलंका से 5 मैचों की सीरीज खेलनी है. टीम में डेविड वॉर्नर (David Warner) और मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) को जगह नहीं मिली है. पाकिस्तान दौरे को देखते हुए दोनों खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.

सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट (Syed Modi International Badminton) के पुरुष एकल के फाइनलिस्ट के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद ‘कोई मुकाबला नहीं’ घोषित कर दिया गया. ऐसे में अब पुरस्कार राशि दोनों खिलाड़ियों के बीच बांटी जाएगी. विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि दोनों फाइनलिस्ट को अब विश्व रैंकिंग के समान अंक और पुरस्कार राशि दी जाएगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here