Top 10 sports news india beat south africa quinton de kock ross taylor announced retirement

0
159


नई दिल्‍ली. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को सीरीज के पहले टेस्ट मैच (IND vs SA 1st Test) में 113 रन से हरा दिया.  भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली. इस हार के बाद साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज और विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक (Quinton De Kock) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्‍होंने अचानक ही पूरी तरह से इस लंबे फॉर्मेट से से अलग होने का फैसला किया. वह साउथ अफ्रीका के लिए सफेद गेंद से क्रिकेट खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे. खास बात है कि उनके घर में जल्द ही नन्हा मेहमान आने वाला है क्योंकि उनकी पत्नी प्रेग्नेंट हैं, लेकिन वो भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे और तीसरे टेस्ट में पितृत्व अवकाश पर नहीं जाने वाले थे.

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को सीरीज के पहले टेस्ट मैच (IND vs SA 1st Test) में 113 रन से हरा दिया. भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली. इस जीत के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया और वह सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क मैदान पर टेस्ट जीतने वाली पहली एशियन टीम भी बन गई. इससे पहले उसने 2 टेस्ट मैच इस मैदान पर खेले लेकिन दोनों में ही उसे हार झेलनी पड़ी. सेंचुरियन में अभी तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को केवल इंग्लैंड (साल 2000 और 2016) और ऑस्ट्रेलिया (साल 2014) ही टेस्ट में हराने में कामयाब हो पाया था.

साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज और विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक (Quinton De Kock) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. क्विटन ने अपने देश के क्रिकेट बोर्ड सीएसए की ओर से जारी एक बयान में कहा कि यह ऐसा फैसला नहीं है जिस पर मैं आसानी से आ गया हूं. मैंने इस बारे में सोचने में बहुत समय लिया कि मेरा भविष्य कैसा दिखता है और अब मेरे जीवन में क्या प्राथमिकता होनी चाहिए जब साशा और मैं इस दुनिया में अपने पहले बच्चे का स्वागत करने वाले हैं. मेरा परिवार ही मेरे लिए सब कुछ है और मैं अपने जीवन के इस नए और रोमांचक अध्याय के दौरान उनके साथ रहने के लिए वक्त चाहता हूं.

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve smith) गुरुवार को मेलबर्न के एक होटल में लिफ्ट में फंस गए, जहां उन्हें लगभग एक घंटा बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा. उनके साथी बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) ने इस घटना की इंस्टाग्राम पर ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ की, ताकि बचाव कार्यों में मदद मिल सके.

भारत की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को तीन अन्य क्रिकेटरों के साथ आईसीसी (ICC) की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया. मंधाना के अलावा इंग्लैंड की क्रिकेटर टैमी ब्यूमोंट, नेट साइवर और आयरलैंड के गैबी लुईस इस पुरस्कार की अन्य दावेदार हैं.

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रहे दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने भारत की साउथ अफ्रीका में जीत पर भारतीय खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की. उन्होंने खासकर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का जिक्र किया और उन्हें देश का शेर करार दिया.

भारतीय अंडर-19 टीम एशिया कप (Under-19 Asia Cup) के फाइनल में पहुंच गई है. टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को (India vs Bangladesh) 103 रन के बड़े अंतर से हराया.

बीसीसीआई अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पिछले 3 दिन से अस्पताल में भर्ती हैं. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, गांगुली की हालत स्थिर है और वह रिकवर कर रहे हैं. बता दें कि गांगुली कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं.

यू मुंबा ने प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League) मैच में जयपुर पिंक पैंथर्स (jaipur pink panthers) को 37-28 से हरा दिया. दिन के एक अन्य मैच में बेंगलुरु बुल्स ने हरियाणा स्टीलर्स को 42-28 के बड़े अंतर से हराया.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज (Ashes Series) के मैच रेफरी डेविड बून (David Boon) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. ऐसे में वह अब चौथे टेस्ट में नजर नहीं आएंगे.

न्‍यूजीलैंड के स्‍टार खिलाड़ी रॉस टेलर (Ross taylor) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. उन्‍होंने कहा कि घरेलू समर के बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here