UK में कोरोना के नए स्ट्रेन का कहर, 1 दिन में 1000 से ज्यादा की मौत

0
46


WHO ने कहा- UK में हालात नियंत्रण में हैं. (फोटो- AP)

एक दिन के भीतर यूके (United Kingdom) में 1041 की लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई है. देश के हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 77,346 हो चुकी है. देश में कोरोना 62,322 नए केस सामने आए हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 6, 2021, 11:08 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्ट्रेन (New Strain) ने यूनाइटेड किंगडम में कोहराम मचा रखा है. एक दिन के भीतर यूके में 1041 की लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई है. देश के हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 77,346 हो चुकी है. देश में कोरोना 62,322 नए केस सामने आए हैं. देश में अब तक 4 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं.

‘टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लानी होगी’
इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) ने कोरोनावायरस संक्रमण का आंकड़ा जारी करते हुए कहा है कि टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लानी होगी ताकि हाल ही में लगाया लॉकडाउन प्रतिबंधों को उठाया जा सके. उन्होंने कहा कि देश में 80 से ज्यादा उम्र वाले 23 फीसदी व्यक्ति को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. इसका मतलब यह है कि देश में जिन्हें कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा सुरक्षा की जरूरत थी, उनमें से कुछ लोगों को कोविड—19 का टीका लगाया जा चुका है.

नया प्रकार दक्षिणपूर्व ब्रिटेन में सबसे पहले दिखा गौरतलब है कि ब्रिटेन में जो स्ट्रेन मिला है, वो मूल जेनेटिक मटेरियल के साथ तो है, साथ ही ज्यादा मजबूत है. ये वायरस तेजी से फैलता है. कम के कम फिलहाल तो ब्रिटेन के मामले में यही दिख रहा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक नया प्रकार दक्षिणपूर्व ब्रिटेन में दिखा. दिसंबर में जब इस हिस्से में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े, तब वैज्ञानिकों की इस बात पर नजर गई. पता चला कि नया वायरस मरीजों में सितंबर से ही सक्रिय था.

नए वायरस को स्टडी कर रहे वैज्ञानिकों ने पाया कि कोरोना वायरस शुरुआत से अब तक 23 बार म्यूटेशन की प्रक्रिया से गुजर चुका है. बीच के काफी सारे म्यूटेशन में वायरस खतरनाक नहीं हुआ, वहीं ये नया प्रकार संक्रमण की दृष्टि से काफी घातक माना जा रहा है.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here