Union Budget 2022 to be presented on February 1 at 11 am By Nirmala Sitharaman | Budget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समय

0
332


देश का आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। खास बात यह है कि कोरोना काल के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना दूसरा बजट पेश करेंगी। जबकि अब तक का उनका ये चौथा बजट होगा। इस बार संसद का बजट सत्र दो हिस्सो में आयोजित किया जाएगा।

नई दिल्ली

Updated: January 26, 2022 08:19:46 am

देश का आम बजट आगामी 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। कोरोना काल में दूसरी बार है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। वे 1 फरवरी को सुबह 11 बजे अपना बजट पेश करेंगी। बीते साल यानी 2021 के आम बजट में कोरोना को देखते हुए कई अलग तरह के प्रावधान किए गए थे। इसके अलावा पहली लहर में लॉकडाउन की वजह से सुस्त पड़ी इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए भी इस बार आम बजट से काफी उम्मीदें हैं। खास बात यह है कि इस बार भी बजट से पहले देश कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रहा है।

Union Budget 2022 to be presented on February 1 at 11 am By Nirmala Sitharaman

केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा. इससे एक दिन पहले 31 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। COVID-19 दिशानिर्देशों के मद्देनजर, लोकसभा और राज्यसभा अलग-अलग समय में काम करेंगे। निचला सदन शाम 4 बजे से 9 बजे तक और राज्यसभा सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक काम करेगा।
यह भी पढ़ें

आम बजट में इनकम टैक्स का दायरा बढ़ाने और स्लैब दरों में परिवर्तन की उम्मीद

31 जनवरी और 1 फरवरी को दोनों सदनों के लिए समय सुबह 11 बजे से होगा। इस बार संसद का बजट सत्र भी दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा। संसद के बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और बजट सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

चुनावी बजट होने की आशंका

इस बार बजट ऐसे वक्त पर पेश किया जाएगा जब उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे मे हर किसी की निगाहें इस बार के आम बजट पर है। ये देखना अहम होगा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किस सेक्टर के लिए क्या ऐलान करती हैं।

यह भी पढ़ें

जनता के अनुकूल, सुधारवादी बजट की उम्मीद-बजाज

कोरोना महामारी को देखते हुए संसद के निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के चेंबर और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा। राज्यसभा की कार्यवाही का वास्तविक समय क्या होगा, इसकी औपचारिक सूचना नहीं आई है। हालांकि संभावना है कि इसकी बैठक सुबह 9 बजे से अपराह्न 2 बजे तक होगी। दरअसल वर्ष 2020 का मानसून पहला ऐसा सत्र था जिस दौरान कोविड के चलते दोनों सदनों की बैठकें एक ही दिन में अलग अलग समय पर हुई थीं।

अगली खबर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here