Unique bartan bank open to close plastic cup plate in raipur steel utensil will be available in wedding party cgnt

0
17


रायपुर. प्लास्टिक फ्री सिटी की तरफ कदम आगे बढ़ाते हुए रायपुर नगर निगम ने एक अनूठी पहल की है. यहां प्रदेश का पहला बर्तन बैंक खोला गया है. जहां लोगों को शादी-ब्याह और बर्थडे जैसे फंक्शन में खाना बनाने से लेकर सर्व करने और खाने के लिए प्लेट और गिलास जैसे स्टील बर्तन मिलेंगे. रायपुर में प्लास्टिक के डिस्पोज़ल और प्लेट का उपयोग और स्व सहायता समूह की महिलाओं की आय बढ़ सके इसलिए रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने बर्तन बैंक की शुरूआत की है. राजधानी के जोन चार के मौलाना अब्दुल रऊफ वार्ड में पहला बर्तन बैंक खोला गया है.

इस बर्तन बैंक के संचालन की जिम्मेदारी महिला स्व सहायता समूहों की दी गयी है. स्टेन लेस स्टील बर्तनों के अलावा बड़े गंज और कढ़ाई भी आम लोगों को शादी-ब्याह या किसी भी फंक्शन के लिए दी जाएगी. बर्तन बैंक का संचालन महिला स्व सहायता समूह को इसलिए दिया गया ताकी बर्तन के किराये से आने वाली राशि से महिलाओं की आय बढ़ सके. महापौर एजाज ढेबर ने बताया जरूरतमंद लोगों को कम किराये में ये बर्तन दिये जाएंगे. ताकि प्लास्टिक के डिस्पोजल और प्लेट की जगह स्टील बर्तनों का उपयोग हो सके.

महिलाओं की आय बढ़ाने की कवायद
रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर का कहना है कि जहां बर्तन बैंक बनाया गया है, वहां महिलाएं अपने बनाये उत्पाद का भी विक्रय कर सकती हैं. फिलहाल जोन चार के बाद, जोन सात और आठ में भी बर्तन बैंक खोले जाएंगे. नो पॉलिथिन अभियान रायपुर नगर निगम द्वारा पहले ही चलाया जा रहा है. ऐसे में बर्तन बैंक से जरूरतमंद लोगों के घर कम कीमत में बर्तन मिलेंगे ही साथ ही स्व सहायता समूह की महिलाओं की आय भी बढ़ेगी और प्लास्टिक के डिस्पोज़ल और उपयोग भी कम होगा. रायपुर के इस बर्तन बैंक की चर्चा हर ओर हो रही है.

आपके शहर से (रायपुर)

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़

Tags: Raipur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here