UP: आजम खान की आज लखनऊ के CBI कोर्ट में होगी पेशी, जानें पूरा मामला

0
18


सीतापुर. जल निगम भर्ती घोटाले में गुरुवार को रामपुर से समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान (Azam Khan) की सीबीआई कोर्ट में व्यक्तिगत पेशी कराई जाएगी. सीतापुर जेल में बंद आजम को सुबह करीब 9 बजे भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुलिस की विशेष टीम लखनऊ के कैसरबाग स्थित सीबीआई की विशेष अदालत लेकर आएगी. सीतापुर के सीओ सिटी पीयूष कुमार सिंह के नेतृत्व में कड़ी सुरक्षा के बीच आजम खान को लखनऊ लाया जाएगा.

बता दें कि आजम खान समाजवादी पार्टी की सरकार में जल निगम के अध्यक्ष थे. उनके कार्यकाल के दौरान जल निगम में सहायक अभियंता, अवर अभियंता, क्लर्क, आशुलिपिक समेत 1300 पदों पर भर्ती हुई थी जिसमें तमाम अनियमितताओं के साथ ही व्यक्ति विशेष को लाभ पहुंचाने के आरोप लगे थे. शासन ने मामले की जांच एसआईटी से कराई थी. एसआईटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर 25 अप्रैल 2018 को आजम खान समेत तत्कालीन नगर विकास सचिव, जल निगम के तत्कालीन एमडी, मुख्य अभियंता समेत भर्ती प्रक्रिया में शामिल अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था. आजम खान और अन्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है. कोर्ट ने चार्जशीट पर संज्ञान भी ले लिया है.

इन आरोपियों के खिलाफ भी ट्रायल
एसआईटी ने आजम और जल निगम के इंजिनियर गिरीश चंद्र श्रीवास्तव के खिलाफ आईपीसी की धारा 201, 204, 420, 467,468, 471, 120बी व 13 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत चार्जशीट दाखिल की थी. छह अन्य अभियुक्तों नीरज मलिक, विश्वजीत सिंह, अजय कुमार यादव, संतोष कुमार रस्तोगी, रोमन फर्नांडीज और कुलदीप सिंह नेगी के खिलाफ आईपीसी की धारा 201, 204, 420, 467, 468, 471, 120बी व 66 आईटी ऐक्ट के तहत चार्जशीट दाखिल की थी. ये आरोपी परीक्षा करवाने वाली संस्था अपटेक से जुड़े हैं.

ये आरोप हैं:-
1- मनचाही भर्तियां करवाने के लिए आपराधिक साजिश के तहत एपटेक का चयन.
2- भर्ती के लिए एपटेक और जल निगम के बीच हुए अनुबंध का उल्लंघन.
3- परीक्षा खत्म होने के बाद ऑनलाइन आंसर-की जारी न किए जाने के बावजूद भर्ती प्रक्रिया चलती रही.
4- एपटेक के अधिकारियों से मिलीभगत कर परीक्षा के प्राइमरी डेटा को क्लाउड सर्वर से मिटाकर साक्ष्य नष्ट करना.
5- रिजल्ट में मूल सीबीटी अंक बढ़वाकर अपात्रों का चयन.

Tags: Azam Khan, CBI investigation, Samajwadi Party समाजवादी पार्टी, UP news, UP Police उत्तर प्रदेश, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here